खुशखबरी! जल्द कश्मीर में भी दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, 5000 करोड़ होंगे खर्च

कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद केंद्र सरकार अब बहुत जल्द दिल्ली की तरह कश्मीर में भी मेट्रो ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रही है.

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 10:56 AM IST
खुशखबरी! जल्द कश्मीर में भी दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, 5000 करोड़ होंगे खर्च
कश्मीर में भी मेट्रो ट्रेनें
News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 10:56 AM IST
कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद केंद्र सरकार अब बहुत जल्द दिल्ली की तरह कश्मीर में भी मेट्रो ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रही है. इस पर बहुत तेजी से काम चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेट्रो का डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार हो चुका है और वर्ष 2020 से श्रीनगर मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. श्रीनगर मेट्रो कश्मीर की लाइफलाइन के तौर पर काम करेगी. बता दें कि श्रीनगर मेट्रो प्रोजेक्ट को पूरा करने में करीब 5 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा.

दो चरणों में बंटा गया ये प्रोजेक्ट
श्रीनगर में 25 किलोमीटर लंबा मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट होगा और यह दो चरणों में बनेगा. इसे कॉरिडोर-1 और कॉरिडोर-2 में बांटा गया है. एक कॉरिडोर में 12 स्टेशन बनेंगे. दोनों कॉरिडोर मिलाकर कुल 24 स्टेशनों के साथ मेट्रो प्रोजेक्ट बनकर तैयार होगा.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! अब सिर्फ 5 रुपये से म्यूचुअल फंड में करें निवेश

इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में करीब 5 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी. श्रीनगर का यह मेट्रो प्रोजेक्ट पूरा एलिवेटेड होगा. टोकन और स्मार्ट कार्ड का प्रयोग किया जाएगा. यहां 3 डिब्बों वाली मेट्रो सबसे पहले शुरू होगी. एक डिब्बे में लगभग 250 लोग एकसाथ यात्रा कर पाएंगे. गर्मियों में श्रीनगर मेट्रो 17 घंटे चलेंगी तो सर्दियों में ये मेट्रो 14 घंटे चलेंगी. सभी स्टेशन के बाहर से मिनी फीडर बस भी चलेगी.
श्रीनगर मेट्रो की सुरक्षा व्यवस्था पर खास ध्यान रहेगा. सभी मेट्रो स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा, बैग स्कैनर, बम डिटेक्शन उपकरण, वायरलेस सेट्स और स्निफर डॉग्स उपलब्ध रहेंगे.

ये भी पढ़ें: HDFC बैंक ने एक महीने में दूसरी बार बदली FD की दरें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 10:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...