अपना शहर चुनें

States

अब उड़ कर जाएंगे एक जगह से दूसरी जगह, Uber शुरू करने वाली है एयर टैक्सी सर्विस

Source: Uber
Source: Uber

भारत सरकार के सिविल एविएशन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि जल्द ही भारत ऑटो रिक्शा से एयर रिक्शा की ओर जाने वाला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2019, 4:27 PM IST
  • Share this:
हमारा देश टेक्नोलॉजी की फील्ड में लगातार आगे बढ़ रहा है. क्या आपने कभी सोचा है कि आप छोटी दूरी के लिए भी हवाई सफ़र कर पाएंगे. ये सफ़र आप सपनों में नहीं हकीकत में कर पाएंगे. आपको बता दें कि जल्द ही ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में एक नई क्रांति होने वाली है. भारत सरकार के सिविल एविएशन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि जल्द ही भारत ऑटो रिक्शा से एयर रिक्शा की ओर जाने वाला है.

आपको बता दें कि यदि ऐसा हुआ तो लोग ड्रोन (Drone) के जरिए छोटी दूरी उड़कर तय कर सकेंगे. ये सर्विस भारत में Uber मुहैया कराएगी. जयंत सिन्हा ने बिजनेस टुडे को दिए एक इंटरव्यू में बताया, 'Uber को विश्वास है कि वो कुछ वर्षों में ड्रोन के जरिए पैसेंजर्स को ट्रांसपोर्ट करने में सक्षम हो जाएगा.'

ये भी पढ़ें: 1400 रुपये से शुरू करें सेविंग, रिटायरमेंट से पहले मिलेंगे 1 करोड़



सिन्हा का कहना है कि उन्होंने इसके लिए टेक्नालॉजी सिस्टम विकसित कर लिया है. इसके लिए टेक्नालॉजी पहले ही मौजूद है. इसे परफेक्ट बनाने में दो-तीन साल का समय लगेगा. इसे लागू करने के लिए हम रेग्युलेशन तैयार कर रहे हैं. ट्रैफिक की स्थिति को देखते हुए हमें इस तरह के समाधान की जरूरत है.
ये भी पढ़ें: सावधान! SBI के ATM कार्ड से ऐसे चोरी होती है आपके खाते की सीक्रेट जानकारी

ड्रोन की मदद से ई-मार्केटिंग कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं तक समान पहुंचाने के सवाल पर जयंत सिन्हा ने कहा कि ऐसा ड्रोन 1.0 रेग्युलेशन के तहत किया जा सकता है. ये मामले पूरी तरह फ्लैक्सिबल होंगे क्योंकि आपको किसी वेयरहाउस से किसी के घर तक उत्पादों की डिलीवरी के लिए जाना होगा. सरकार अगले 2-3 साल में इस तरह की डिलीवरी की अनुमति दे सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज