सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर 2 अक्टूबर से लग सकता है प्रतिबंध, सरकार की तैयारी पूरी

सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने को लेकर गठित हाई लेवल कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है. 2 अक्टूबर 2019 से सिंगल यूज प्लास्टिक से बने कैरी बैग्स, कप, स्ट्रॉ, प्लेट्स, छोटी बोतलें व सैशे पर बैन लगाया जा सकता है.

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 5:04 PM IST
सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर 2 अक्टूबर से लग सकता है प्रतिबंध, सरकार की तैयारी पूरी
Single use Plastic
News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 5:04 PM IST
नई दिल्ली. देश में बहुत जल्द सिंगल यूज (Single use Plastic Ban) प्लास्टिक की चीजें जैसे कैरी बैग्स, कप, स्ट्रॉ, प्लेट्स, छोटी बोतलें और छोटे प्लास्टिक सैशे पर मोदी सरकार (Modi Govenment) रोक लगा सकती है. कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) की अध्यक्षता में बनी हाई लेवल कमेटी इस पर अपनी रिपोर्ट तैयार कर चुकी है. मुमकिन है कि यह कमेटी इसी सप्ताह ऐसे कई तरह के प्रोडक्ट्स पर पूरी तरह से रोक लगाने की सिफारिश कर सकती है. आपको बता दें कि प्रदूषण से निपटने और प्लास्टिक के बढ़ते इस्तेमाल को कम करने के लिए केंद्र सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम चला रही है. कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगाने का फैसला ले सकती है.

2 अक्टूबर से बैन संभव- कैबिनेट स​चिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में बनी कमेटी में पर्यावरण, कंज्यूमर अफेयर, जल संशाधन और रेलवे मंत्रालय के सचिव भी सदस्य है.



इस कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर ही सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक से बने उत्पादों की लिस्ट जारी करेगी. संभव है कि 2 अक्टूबर से इन उत्पादों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया जाये.

जुर्माने का होगा प्रावधान-प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की भी सिफारिश की है कि बैन लगने के बाद भी यदि कोई इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है तो उनपर जुर्माना लगाने का प्रावधान होगा.

कैंपेन चलायेगी सरकार: सरकार मिशन मोड में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को बैन करने के लिए कैंपेन चलायेगी. इसके लिए केंद्र सरकार सभी राज्यों के साथ सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों को बाहर करने पर स​हमति जुटायेगी.

बुधवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि पर्यावरण को बचाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें. उन्होंने लोगों से प्लास्टिक इस्तेमाल करने की आदत को बदलने की सलाह दी है.
Loading...

पीएम मोदी ने कहा, 'हमें प्रयास करना होगा कि 2 अक्टूबर 2019 तक हम अपने घर से लेकर ऑफिस तक में प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद कर दें.'

(असीम मनचंदा, संवाददाता, सीएनबीसी आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 5:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...