होम /न्यूज /व्यवसाय /जल्द आपके हाथ में आएगी ज्यादा सैलरी! इन EPF नियमों में बदलाव की तैयारी

जल्द आपके हाथ में आएगी ज्यादा सैलरी! इन EPF नियमों में बदलाव की तैयारी

यहां कराएं रजिस्ट्रेशन होगी मोटी कमाई

यहां कराएं रजिस्ट्रेशन होगी मोटी कमाई

नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है, दरअसल लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री ने सलाह दी है और अगर यह सलाह मानी गई तो जल ...अधिक पढ़ें

    नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है, दरअसल लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री ने सलाह दी है कि एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड (EPF) में कर्मचारियों का अंशदान कम कर दिया जाए.  अगर यह सलाह मानी गई तो जल्दी ही आपकी इन-हैंड सैलरी बढ़ जाएगी. अंग्रेजी वेबसाइट बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक, श्रम मंत्रालय की यह सिफारिश मानी गई तो कर्मचारियों के हाथ में आने वाली सैलरी बढ़  जाएगी. इस रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारियों की सैलरी का कितना हिस्सा EPF में जाएगा, इसका फैसला उसकी उम्र, लिंग और पेग्रेड के हिसाब से होगा. हालांकि EPF में कंपनी की हिस्सेदारी पहले की तरह ही रहेगी.

    ये भी पढ़ें: इमरान सरकार को झटका! PAK को हुआ अब तक का सबसे बड़ा घाटा

    अभी क्या है रूल?
    >> फिलहाल EPF में बेसिक सैलरी का 24 फीसदी हिस्सा जमा होता है. इसमें से 12 फीसदी हिस्सा कर्मचारी की सैलरी से कटता है. बाकी का 12 फीसदी हिस्सा कंपनी जमा करती है.

    >> जिस कर्मचारी की मंथली सैलरी 15,000 रुपए होती है उसका PF कटना जरूरी है. ठीक इसी तरह जिन कंपनियों के पास कम से कम 20 कर्मचारी है, उन्हें अपने कर्मचारियों के लिए PF का 12 फीसदी हिस्सा जमा करना पड़ता है.

    >> कर्मचारियों की तरफ से कंट्रीब्यूशन घटाने की यह सिफारिश एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड एंड मिस्लेनियस बिल, 2019 में की गई है.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का तोहफा, अब फोन की तरह बदलें बिजली कंपनी

    (मनीकंट्रोल हिंदी)

    Tags: Employee provident fund, Employees’ Provident Fund (EPF), Provident fund savings

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें