जल्द आपके हाथ में आएगी ज्यादा सैलरी! इन EPF नियमों में बदलाव की तैयारी

नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है, दरअसल लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री ने सलाह दी है और अगर यह सलाह मानी गई तो जल्दी ही आपकी इन-हैंड सैलरी बढ़ जाएगी.

hindi.moneycontrol.com
Updated: August 29, 2019, 10:47 AM IST
जल्द आपके हाथ में आएगी ज्यादा सैलरी! इन EPF नियमों में बदलाव की तैयारी
बढ़ सकती है इनहैंड सैलरी
hindi.moneycontrol.com
Updated: August 29, 2019, 10:47 AM IST
नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है, दरअसल लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री ने सलाह दी है कि एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड (EPF) में कर्मचारियों का अंशदान कम कर दिया जाए.  अगर यह सलाह मानी गई तो जल्दी ही आपकी इन-हैंड सैलरी बढ़ जाएगी. अंग्रेजी वेबसाइट बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक, श्रम मंत्रालय की यह सिफारिश मानी गई तो कर्मचारियों के हाथ में आने वाली सैलरी बढ़  जाएगी. इस रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारियों की सैलरी का कितना हिस्सा EPF में जाएगा, इसका फैसला उसकी उम्र, लिंग और पेग्रेड के हिसाब से होगा. हालांकि EPF में कंपनी की हिस्सेदारी पहले की तरह ही रहेगी.

ये भी पढ़ें: इमरान सरकार को झटका! PAK को हुआ अब तक का सबसे बड़ा घाटा

अभी क्या है रूल?
>> फिलहाल EPF में बेसिक सैलरी का 24 फीसदी हिस्सा जमा होता है. इसमें से 12 फीसदी हिस्सा कर्मचारी की सैलरी से कटता है. बाकी का 12 फीसदी हिस्सा कंपनी जमा करती है.

>> जिस कर्मचारी की मंथली सैलरी 15,000 रुपए होती है उसका PF कटना जरूरी है. ठीक इसी तरह जिन कंपनियों के पास कम से कम 20 कर्मचारी है, उन्हें अपने कर्मचारियों के लिए PF का 12 फीसदी हिस्सा जमा करना पड़ता है.

>> कर्मचारियों की तरफ से कंट्रीब्यूशन घटाने की यह सिफारिश एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड एंड मिस्लेनियस बिल, 2019 में की गई है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का तोहफा, अब फोन की तरह बदलें बिजली कंपनी
Loading...

(मनीकंट्रोल हिंदी)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 9:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...