• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • मोदी सरकार ला रही है चिप वाला पासपोर्ट, 7 दिन में होगा आपके हाथ में

मोदी सरकार ला रही है चिप वाला पासपोर्ट, 7 दिन में होगा आपके हाथ में

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

जल्द बदलने वाला है आपका पासपोर्ट. अब लाइसेंस की तरह पासपोर्ट में भी होगा चिप.

  • Share this:
    जल्द बदलने वाला है आपका पासपोर्ट. अब लाइसेंस की तरह पासपोर्ट में भी होगा चिप. आपको बता दें कि जल्द विदेश मंत्रालय चिप वाले ई-पासपोर्ट जारी करने जा रहा है. इस पासपोर्ट में एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स होंगे और साथ इस पासपोर्ट की प्रिंटिंग व पेपर क्वालिटी भी अच्छी होगी.

    ई-पासपोर्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग नासिक के Indian Security Press (ISP) में होगी. इसके लिए ISP को International Civil Aviation Organisation (ICAO) द्वारा मान्य खांचा और ऑपरेटिंग सिस्टम लेने के लिए टेंडर डालने की अनुमति दी गई है. इस प्रक्रिया के पूरा होते ही ई-पासपोर्ट बनाए जाने का काम शुरू हो जाएगा.

    वैष्णो देवी में शुरू हुई नई सर्विस, IRCTC 2490 रुपये में करा रहा है यात्रा

    छोटे से चिप में सेफ रहेगी आपकी इनफार्मेशन
    ई-पासपोर्ट में लगी इस चिप में आपकी सारी डिटेल्स, बायोमीट्रिक डाटा और डिजिटल साइन स्टोर किए जाएंगे. इलेक्ट्रॉनिक चिप लगा यह ई-पासपोर्ट आपके पुराने पासपोर्ट की जगह लेने वाला है. अगर कोई इस चिप के साथ छेड़छाड़ करेगा तो पासपोर्ट सेवा सिस्टम को इस बात का पता चल जाएगा जिससे पासपोर्ट ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी. इस चिप में जानकारी कुछ ऐसे स्टोर रहेगी कि बिना पासपोर्ट को अपने पास रखे इस चिप को पढ़ा नहीं जा सकेगा.

    खुशखबरी! ट्रेन की जनरल टिकट से जुड़ा ये नियम हुआ आसान, जानिए रेलवे की नई सर्विस के बारे में...

    इसके साथ ही विदेश में मौजूद देश की सभी एम्बैसीज को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा. फिलहाल अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय दूतावासों और कॉन्सुलेट्स को इससे जोड़ा जा चुका है.

    सिर्फ 7 दिन में होगा आपके हाथ में पासपोर्ट
    पासपोर्ट की एप्लीकेशन मिलने के बाद पासपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपनी तरफ से जरूरी इंक्वायरी करने के बाद पासपोर्ट जारी करेगी. विदेश में भारतीय एम्बैसीज और कॉन्सुलेट्स में पासपोर्ट जारी करने के जिन मामलों में पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं है सात दिनों के अंदर तत्काल आधार पर नए पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और पुराने पासपोर्ट को रिइश्यू किया जाएगा.

    म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पहले इन 4 रिस्क के बारे में भी जान लीजिए!

    इन देशों में पहले से मौजूद है ई-पासपोर्ट का सिस्टम
    अमेरिका, इटली, जर्मनी, जापान, यूरोपीय देश, हांगकांग, इंडोनेशिया समेत दुनिया के तकरीबन 86 देशों में ई-पासपोर्ट चलन में हैं. खास बात यह है कि इसमें पाकिस्तान भी शामिल है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज