दुनिया को सबसे ज्यादा मिस वर्ल्ड देने वाला ये देश अब फंसा इस मुश्किल में!

दुनिया को सबसे ज्यादा मिस वर्ल्ड देने वाला ये देश अब फंसा इस मुश्किल में!
दुनिया को सबसे ज्यादा मिस वर्ल्ड देने वाला ये देश अब फंसा इस मुश्किल में!

पिछले हफ्ते से जारी ब्लैकआउट की वजह से सरकारी तेल कंपनी PDVSA प्राइमरी पोर्ट से क्रूड एक्सपोर्ट नहीं कर पा रही है.

  • Share this:
वेनेजुएला (Venezuela) में बिजली आपूर्ति ठप होने का असर ऑयल एक्सपोर्ट पर पड़ा है. पिछले हफ्ते से जारी ब्लैकआउट की वजह से सरकारी तेल कंपनी PDVSA प्राइमरी पोर्ट से क्रूड एक्सपोर्ट नहीं कर पा रही है. बता दें कि अमेरिका ने वेनेजुएला में मौजूदा राजनीतिक संकट को देखते हुए उस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. आपको बता दें कि वेनेजुएला वह देश है जिससे दुनिया को सबसे अधिक खूबसूरत लड़कियां दीं है. इस देश से 6 मिस वर्ल्ड, 7 मिस यूनिवर्स, 6 मिस इंटरनेशनल और 2 मिस अर्थ बन चुकी हैं.

(ये भी पढ़ें: एक से ज्यादा PAN कार्ड रखने पर लगता है भारी जुर्माना, सरेंडर करने का ये है प्रोसेस)

सूत्रों के मुताबिक, सरकारी तेल कंपनी PDVSA ने जोस पोर्ट पर पावर सप्लाई बहाल करने के लिए आकस्मिक प्लान बनाया है. एंज़ोअतेगुई, जहां पोर्ट स्थित है वहां शुक्रवार से आंतरिक बिजली है.



एक अन्य सूत्र ने कहा, ब्लैकआउट के बाद से यह पूरी तरह से रूका हुआ है. यह जोस के तेल प्रतिष्ठानों को प्रभावित कर रहा है. इसके साथ ही उसने कहा बिजली सप्लाई करने काफी महंगा सौदा और इसके लिए पावर लाइन को बदलने की जरूरत होगी. हालांकि PDVSA ने इस पर टिप्पणी नहीं किया है.
ये भी पढ़ें: 2019 में दोबारा बनी मोदी सरकार तो 47 हजार तक जा सकता है सेंसेक्स- रिपोर्ट

रिफिनिटिव इकॉन डाटा के अनुसार, 7 मार्च से जोस पोर्ट से एक भी ऑयल टैंकर्स एक्सपोर्ट नहीं हुआ है. शनिवार को घरेलू पोर्ट्स पर कुछ शिपमेंट थे, जब थोड़ी देर के लिए बिजली आई थी, लेकिन रविवार से एक बार फिर ब्लैकआउट की वजह से परिचालन बंद है.

पॉवर आउटरेज ने अंजोएगेटुई में प्यूर्टो ला क्रूज़ रिफाइनरी को भी प्रभावित किया है, जो पहले से ही न्यूनतम स्तरों पर चल रही थी. देश के ओरिनोको बेल्ट में 700,000 बैरल प्रति दिन तेल एक्पोर्ट ग्रेड के लिए बदले सकते हैं. लेकिन बिजली की कमी की वजह से यह न्यूनतम स्तर पर है.

ये भी पढ़े: 1 अप्रैल से घट सकता है आपका इंश्योरेंस प्रीमियम, जानें वजह

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज