सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी दिन! सरकार बाजार भाव से कम में बेच रही सोना, फटाफट चेक करें डिटेल

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड

24 कैरेट सोने का भाव 48,520 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. ऐसे में अगर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो सरकार अब भी आपको बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना महामारी की दूसरी लहर (Second wave of coronavirus) में सोना फिर महंगा होने लगा है. 24 कैरेट सोने का भाव 48,520 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. ऐसे में अगर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो सरकार अब भी आपको बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है. आज इस सरकारी ऑफर का आखिरी दिन है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ-

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरिज

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली किस्त (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 (Series I) की बिक्री 17 मई से शुरू हो चुकी थी. यह 21 मई यानी आज तक चलेगी और सेटलमेंट डेट 25 मई 2021 रहेगी. सब्सक्रिप्शन पीरियड के दौरान बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,777 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है, यानी प्रति 10 ग्राम की कीमत 47770 रुपये.

डिजिटल पेमेंट करने पर एक्स्ट्रा फायदा
बता दें कि अगर आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा.यानी अगर आप इन माध्यमों से गोल्ड बांड लेते हैं तो आपको प्रति 10 ग्राम 500 रुपए का अतिरिक्त फायदा होगा. ऐसे में अगर आप ऑनलाइन 10 ग्राम सोना खरीदते हैं तो आपको 1205 रुपए का सीधा फायदा होगा.

निवेश पर ब्याज की सुविधा

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50 फीसदी का निश्चित ब्याज मिलता है. यह पैसा हर 6 महीने में अपने आप आपके खाते में पहुंच जाता है.फिजिकल गोल्ड और गोल्ड ईटीएफ पर आपको इस तरह का फायदा नहीं मिलता. सॉवरेन 8 साल के मैच्योरिटी पीरियड के बाद इससे होने वाले लाभ पर कोई टैक्स नहीं लगता. इसके साथ ही हर छह महीने पर मिलने वाले ब्याज पर कोई TDS भी नहीं लगता.



यहां से खरीद सकते हैं बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), NSE और BSE के माध्यम से बेचे जाते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज