Gold Price: सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, चेक करें 10 ग्राम का प्राइस, कितनी मिल रही छूट

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड को सब्‍सक्राइब करने पहले जान लें कि एसजीबी, गोल्‍ड या गोल्‍ड ईटीएफ में कहां ज्‍यादा मुनाफा मिल सकता है.

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड को सब्‍सक्राइब करने पहले जान लें कि एसजीबी, गोल्‍ड या गोल्‍ड ईटीएफ में कहां ज्‍यादा मुनाफा मिल सकता है.

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign gold bond) की पहली बिक्री 17 मई यानी सोमवार से शुरू हो रही है. यह 5 दिन तक चलेगी.

  • Share this:

नई दिल्ली: अगर आप गोल्ड (Gold Price Today) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign gold bond) की पहली बिक्री 17 मई यानी सोमवार से शुरू हो रही है. यह 5 दिन तक चलेगी यानी आपके पास 5 दिन बाजार से कम रेट्स में सोना खरीदने का मौका है. IDBI Bank की ओर से ग्राहकों को खास ऑफर दिया जा रहा है.

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry)ने अपने विज्ञप्ति बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितंबर के बीच छह किस्तों में जारी किए जाएंगे. रिजर्व बैंक (RBI) ने इसके लिए 4,777 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया है. जो लोग इनके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा.

यह भी पढ़ें: PM Kisan: सरकार ने जारी कर दी किसान निधि की 8वीं किस्त, आपके खाते में पैसे आए या नहीं, इस तरह करें चेक

IDBI bank दे रहा सस्ता सोना खरीदने का मौका
IDBI Bank की ओर से एक फोटो जारी किया गया है, जिसमें बैंक की ओर से सस्ता सोना खरीदने के बारे में जानकारी दी गई है. बता दें आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं. बॉन्ड का प्राइस इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लि. (IBJA) द्वारा दी गई 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसत क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय किया गया है.

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है. इसे डीमैट रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है. इसका मूल्य रुपए या डॉलर में नहीं होता है, बल्कि सोने के वजन में होता है. यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी. यह बॉन्ड RBI सरकार की ओर से जारी करता है. सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की थी.



यह भी पढ़ें: Indian Railways: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने 21 मई तक कैंसिल कर दीं कई ट्रेनें, चेक करें लिस्ट

कहां से ले सकते हैं गोल्ड

मंत्रालय के मुताबिक, यह बांड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), NSE और BSE के माध्यम से बेचे जाएंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज