अपना शहर चुनें

States

मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत सस्ते में सोना खरीदने का आखिर मौका! हर साल होगा इतने रुपये का फायदा

सरकार की इस स्कीम के तहत सस्ते में सोना खरीदने का आखिर मौका! होगा कितना फायदा?
सरकार की इस स्कीम के तहत सस्ते में सोना खरीदने का आखिर मौका! होगा कितना फायदा?

भारत सरकार के सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम-3 (Sovereign Gold Bond Scheme Series III) में पैसा लगाने का 12 जून को आखिरी दिन है. अगर आप गोल्ड बांड में निवेश करना चाहते हैं तो 1 ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं. ऑनलाइन गोल्ड बांड खरीदने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम यानी 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की अतिरिक्त छूट मिलेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत सरकार के सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम-3 (Sovereign Gold Bond Scheme Series III) में पैसा लगाने का 12 जून आखिरी दिन है. सॉवरेन गोल्ड बांड के रूप में सोने की कीमत रिजर्व बैंक ने तय की है. बता दें 4,677 रुपये प्रति ग्राम के रेट से मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बांड की तीसरी किस्त के तहत 8 जून से लेकर 12 जून के बीच आप निवेश कर सकते हैं. इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी. इससे पहले अप्रैल और मई की सीरीज में रिकॉर्ड निवेश हुआ था. वहीं ऑनलाइन खरीदने पर इस पर 50 रुपये प्रति ग्राम या 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट मिलेगी. अब सवाल यह उठता है कि इस समय आपके लिए गोल्ड बांड खरीदना फायदेमंद रहेगा या नहीं..

क्या है सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम?
सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता. यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है. जहां तक शुद्धता की बात है तो इलेक्ट्रॉनिक रूप में होने के कारण इसकी शुद्धता पर कोई संदेह नहीं किया जा सकता. इस पर तीन साल के बाद लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा (मैच्योरिटी तक रखने पर कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा) वहीं इसका लोन के लिए उपयोग कर सकते हैं. अगर बात रिडेंप्शन की करें तो पांच साल के बाद कभी भी इसको भुना सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- आम आदमी को बड़ा झटका! TV, फ़्रिज, AC और होंगे महंगे, नहीं मिलेगा डिस्काउंट
यहां से खरीद सकते हैं सॉवरेन गोल्ड


Sovereign Gold Bond को आप अपने बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुनिंदा पोस्ट ऑफिस, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) या बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) से खरीद सकते हैं.

सोना खरीदना अभी भी बेहतर विकल्प
एक्सपर्ट्स की मानें तो पिछले दिनों जिस लिहाज से सोने के भाव में तेजी आई है, उसे देखते हुए सरकार ने 4,677 रुपये प्रति ग्राम गोल्ड बांड का भाव तय किया है. एक बार तो इतना उंचा भाव देखकर निवेशकों को निराशा हो सकती है. आगे भी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी का ही अनुमान है. ऐसे में सोने में तेजी अभी जारी रहेगी, जिसका फायदा गोल्ड बांड के निवेशकों को मिलेगा. सोने के भाव में इस साल अंत तक तेजी जारी रहने का अनुमान है. ऐसे में सोना इस साल के अंत तक 53 हजार का भाव भी छू सकता है. इस वजह से सॉवरेन गोल्ड बांड को निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिल सकता है.

2.5 फीसदी का गारंटीड फिक्स्ड ​इंटरेस्ट
यह भी जानना जरूरी है कि इन बॉन्ड्स की अवधि 8 साल की होती है और 5वें साल के बाद ही प्रीमैच्योर विड्रॉल किया जा सकता है. इसकी सबसे खास बात होती है कि निवेशक को सोने के भाव बढ़ने का लाभ तो मिलता ही है. साथ ही उन्हें इन्वेस्टमेंट रकम पर 2.5 फीसदी का गारंटीड फिक्स्ड ​इंटरेस्ट भी मिलता है.

ये भी पढ़ें:- अब बाज़ारों का भी बदलेगा रंग-रूप, पैदल चलने वालों के लिए सरकार बना रही नए Rules
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज