मात्र 4,852 रुपये में खरीदें सोना, अतिरिक्त छूट के साथ मिलेंगे कई फायदे, जानिए कैसे

मात्र 4,852 रुपये में खरीदें सोना, अतिरिक्त छूट के साथ मिलेंगे कई फायदे, जानिए कैसे
आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है.

Sovereign Gold Bond IV Tranche : सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के 2020-21 सीरीज का चौथा ट्रांच आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है. इसके तहत 10 जुलाई तक सोना खरीदने का मौका मिल रहा है. ऑनलाइन आवेदन करने और पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी मिलेगी.

  • Share this:
नई​ दिल्ली. चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के चौथे ट्रांच को सब्सक्राइब करने का मौका आज से शुरू हो रहा है. ऐसे में अगर आप भी कम दाम और अतिरिक्त छूट के साथ गोल्ड में इन्वेस्ट (Gold Investment) करना चाहते हैं तो आपके पास आज से लेकर 10 जुलाई तक का मौका है. इस बार इश्यू प्राइस 4,852 रुपये प्रति ग्राम (SGB Issue Price) तय किया गया है. साथ ही, ऑनलाइन आवेदन करने और पेमेंट करने वाले इन्वेस्टर्स के लिए हर ग्राम के सोने पर 50 रुपये की छूट भी मिलेगी. ऑनलाइन इन्वेस्टर्स के लिए इश्यू प्राइस 4,802 रुपये प्रति ग्राम होगा.

पारंपरिक तौर पर सोना खरीदने की तुलना में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में कई तरह के अतिरिक्त फायदे मिलते हैं. सोने की कीमतों में इजाफे के अलावा भी आपको 2.5 फीसदी की दर से अतिरिक्त ब्याज भी मिलता है. जानकारों का कहना है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मौजूदा अनिश्चितता की वजह से सोने के दाम बढ़ने की उम्मीद बनी हुई है.

इस साल अब तक 20 फीसदी तक चमका है सोना
वैसे भी सोने की कीमतों में लिहाज से यह साल बेहतर रहा हैं. वैल्यू के आधार पर देखें तो इस साल अब तक इसमें 20 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला. सोने के दाम बढ़ोतरी के हिसाब से अप्रैल-जून तिमाही बीते 4 साल की सबसे बेहतर तिमाही रही है. दरअसल, वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) में अनिश्चितता के बीच इन्वेस्टर्स सोने में निवेश करने को ही बेहतर विकल्प (Gold as best Investment Option) मान रहे हैं. इसका एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आने वाले समय में महंगाई से निपटने में भी सोना मदद कर सकता है.
यह भी पढ़ें: बदल गए हैं TDS से जुड़े ये नियम, इन गलतियों की वजह से देना होगा ज्यादा टैक्स



आइए जानते हैं आज से शुरू होने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के इस चौथे ट्रांच से जुड़ी 10 बड़ी बातें ताकि आप भी रियायती दर पर सोने में निवेश कर मुनाफा कमा सकें.

1. केंद्र सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मौका एक ऐसे समय में दे रही है, जब घरेलू बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price) में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. बीते बुधवार को ही वायदा बाजार में सोने का भाव 48,982 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था.

2. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) केंद्र सरकारी की तरफ सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है. इस स्कीम को सबसे पहले साल 2015 में लॉन्च किया गया था ताकि बाजार में सोने के फिजिकल मांग को कम किया जा सके. साथ ही इससे घरेलू बचत को वित्तीय बचत के रूप में तब्दील करने में मदद मिलेगी.

3. सॉवरेन गोल्ड का इश्यू प्राइस बुलियन मार्केट (Bullion Market) में सबसे हालिया दर के आधार पर तय किया जाता है. इसमें 999 प्योरिटी वाले गोल्ड की कीमत को ध्यान रखा जाता है.

4. इसकी सबसे खास बात है कि आप मात्र 1 ग्राम सोना भी खरीद सकत है.

5. इस ट्रांच के लिए इश्यू की तारीख 14 जुलाई (SGB Issuance Date) तय की गई है.

6. इस इश्यू डेट के एक पखवाड़े के बाद ही बॉन्ड को स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेड (Gold Bond Tradeable) किया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए तरलता को भी ध्यान में रखना होता है.

7. आरबीआई ने अप्रैल महीने में ऐलान किया था कि इस साल सरकार सितंबर तक 6 ट्रांच को जारी करेगी. 2020-21 सीरीज का पांचवां ट्रांच (SGB Trance V) 3 से 7 अगस्त के बीच होगा. इसका इश्यूएंस डेट 11 अगस्त तय किया गया है. वहीं. छठे और अंतिम ट्रांच (SGB Trance VI) को 31 अगस्त से 4 सितंबर के बीच सब्सक्राइब किया जा सकता है. इसका इश्यूएंस डेट 8 सितंबर 2020 होगा.

यह भी पढ़ें: बेटी को करोड़पति बनाने वाली स्कीम में नए खाता खोलने के लिए सरकार ने दी ये छूट

8. गोल्ड बॉन्ड पर इन्वेस्टर्स को सालाना 2.50 फीसदी की दर से ब्याज (Interest on Gold Bond) मिलता है. इस गोल्ड बॉन्ड पर मिलने वाले ब्याज को सब्सक्राइबर्स के इनकम में जोड़ा जाएगा और इसी आधार पर उन्हें टैक्स देय होगा.

9. गोल्ड बॉन्ड मैच्योरिटी पीरियड (Maturity Period for Gold Bond) 8 साल की होती है. लेकिन, इन्वेस्टर्स के पास विकल्प होता है कि वो 5 साल के बाद इससे निकल सकते हैं.

10. गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी पर अगर कोई कैपिटल गेन्स (Capital Gains on Gold Bond) बनता है तो वह टैक्स फ्री होगा. गोल्ड बॉन्ड पर मिलने वाला यह एक एक्सक्लुसिव फायदा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading