YES Bank Crisis: विशेष अदालत ने राणा कपूर की हिरासत 16 मार्च तक बढ़ाई

11 मार्च तक की थी कपूर की हिरासत अवधि

YES Bank Crisis: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मनी लॉड्रिंग (Money Laundering) के आरोप में कपूर को हिरासत में लिया है. कपूर की हिरासत अवधि 11 मार्च तक की थी.

  • Share this:
    मुंबई. मुंबई की एक विशेष अदालत ने यस बैंक (YES Bank) के संस्थापक राणा कपूर की हिरासत की अवधि बुधवार को 16 मार्च तक के लिये बढ़ा दी. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मनी लॉड्रिंग (Money Laundering) के आरोप में कपूर को हिरासत में लिया है. कपूर की हिरासत अवधि 11 मार्च तक की थी. समयसीमा समाप्त होने के मद्देनजर ईडी ने कपूर को न्यायमूर्ति पी.पी. राजवैद्य की विशेष अदालत में पेश किया.

    मनी लौंड्रिंग रोकथाम अधिनियम संबंधी मामलों की सुनवाई करने वाली इस विशेष अदालत को ईडी ने सुनवाई के दौरान बताया कि कपूर ने अपने कार्यकाल में विभिन्न निकायों को 30 हजार करोड़ रुपये के कर्ज आवंटित किये. ईडी ने कहा, इनमें से 20 हजार करोड़ रुपये के कर्ज एनपीए बन गये. हमें इसकी गहराई से जांच करनी है कि इन पैसों का किस तरह हेर-फेर हुआ. ईडी ने अदालत से हिरासत अवधि बढ़ाने की मांग की. अदालत ने ईडी की मांग पर हिरासत अवधि को 16 मार्च तक के लिये बढ़ा दिया.

    ये भी पढ़ें: सस्ती प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, नोएडा-गुरुग्राम में 5 साल में इतने सस्ते हो गए फ्लैट

    यस बैंक में ये कर सकते हैं निवेश
    SBI, यस बैंक में करीब 1 अरब डॉलर निवेश कर सकता है. विदेशों से भी 5,000-7,000 करोड़ रुपये का निवेश आने की उम्मीद है. यस बैंक में HDFC ग्रुप और ICICI ग्रुप से से भी निवेश की संभावना है. यस बैंक में देश के सबसे बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला और राधाकृष्ण दमानी की भी दिलचस्पी है. सभी निवेशकों ने RBI को प्रस्ताव भेजा है.

    क्या है मामला?
    यस बैंक की वित्तीय स्थिति को देखते हुए 5 मार्च को RBI ने आदेश दिया था कि 3 अप्रैल 2020 तक कोई भी डिपॉजिटर अपने खाते से 50,000 रुपये से अधिक की रकम निकासी नहीं कर सकता है. इसके बाद डिपॉजिटर्स पर अफरा-तफरी का माहौल भी देखने को मिला. हालांकि, शुक्रवार शाम को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेस में डिपॉजिटर्स का आश्वासन दिया कि यस बैंक में उनका पैसा बिल्कुल सुरक्षित है. इसके लिए उन्हें ​कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है.

    ये भी पढ़ें: SBI ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, बचत खाते में नहीं रखना होगा मिनिमम बैलेंस

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.