Airtel ने नीलामी में हासिल किया 18,699 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम, जानें इससे आपको क्‍या होगा फायदा

एयरटेल

एयरटेल

टेलीकॉम आपरेटर भारती एयरटेल (Bharati Airtel) का कहना है कि अब शहरों में उसकी सेवाएं घरों के अंदर और बिल्डिंग में भीअच्छी कवरेज (Better Coverage) दे सकेंगी. इसके अलावा नीलामी में मिले स्पेक्ट्रम (Spectrum Auction) से कंपनी की दूरसंचार सेवाएं गांवों में भी बेहतर होंगी.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में स्पेक्ट्रम की नीलामी (Spectrum Auctions) 1 मार्च 2021 से शुरू हो चुकी है. टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल ने मंगलवार को कहा कि स्पेक्ट्रम की ताजा नीलामी में उसने 18,699 करोड़ रुपये की रेडियो वेव्‍स (Radio waves) का अधिग्रहण किया है. कंपनी ने 355.45 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम, मिड बैंड और 2,300 मेगाहर्ट्ज बैंड का अधिग्रहण किया है. इससे कंपनी को देश में सबसे मजबूत स्पेक्ट्रम होल्डिंग मिल गई है. एयरटेल ने कहा कि इसके चलते उसे भविष्य में 5G सेवाएं उपलब्ध कराने में आसानी होगी.

अब गांवों में भी बेहतर सेवाएं उपलब्‍ध करा सकेगी एयरटेल
एयरटेल ने बताया कि अब उसके पास देशभर में गीगाहर्ट्ज सब-सेक्‍टर में स्पेक्ट्रम हासिल हो गया है. इससे शहरों में उसकी सेवाएं घरों के अंदर और बिल्डिंग में भी अच्छी कवरेज दे सकेंगी. इसके अलावा इस स्पेक्ट्रम से कंपनी की दूरसंचार सेवाएं गांवों में भी बेहतर होंगी. एयरटेल ने कहा है कि नीलामी में बड़ी मात्रा में सपेक्ट्रम उपलब्ध होने के बावजूद 700 मेगाहर्ट्ज के बैंड में ऑपरेटर्स की ओर से कोई बोली नहीं मिली. दरअसल, आर्थिक लिहाज से यह बैंड उनके लिए उपयोगी नहीं है. वहीं, केंद्र सरकार की ओर से इस बैंड का रिजर्व प्राइस भी काफी ज्‍यादा रखा गया.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना तेजी से फिसलकर 45 हजार से नीचे आया, चांदी भी गिरकर 67 हजार पहुंची, देखें लेटेस्‍ट भाव
वोडाफोन-आइडिया ने हासिल की 5 सर्कल में एयरवेव्‍स


भारती एयरटेल के भारत और दक्षिण एशिया क्षेत्र के एमडी व सीईओ गोपाल विट्टल (Gopal Vittal) ने कहा कि अब कंपनी के पास मजबूत स्पेक्ट्रम पोर्टफोलियो हो गया है. इससे भारत में कंपनी अपने ग्राहकों को सबसे बेहतर मोबाइल सर्विस का अनुभव उपलब्‍ध कराने में सफल होगी. वहीं, सोमवार और मंगलवार को हुई 4G स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे कम आक्रामक रुख अपानने वाली वोडाफोन-आइडिया ने कहा कि उसने अपनी 4G क्षमता बढ़ाने के लिए पांच सर्कल में एयरवेव्‍स हासिल कर ली है. कंपनी ने कहा कि नया स्‍पेक्‍ट्रम ग्राहकों को बेहतर डिजिटल अनुभव के साथ ही 4G कवरेज क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें- मुगलकालीन दुर्लभ सिक्‍का हुआ नीलाम, हैरान कर देने वाली शुरुआती कीमत के बाद 56 लाख रुपये में बिक गया

आज खत्‍म हो गई 7 बैंड में स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी
वोडाफोन-आइडिया ने 475 करोड़ रुपये की शुरुआती राशि (EMD) जमा कराई है. दूरसंचार विभाग की ओर से आयोजित यह स्पेक्ट्रम नीलामी बोली के दूसरे दिन आज समाप्त हो गई. इसमें कुल 7 बैंड में चार लाख करोड़ रुपये के 2,308.80 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए रखा गया था. नीलामी के पहले दिन कुल 77,146 करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई थीं. इसमें रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone Idea) ने हिस्‍सा लिया. सरकार ने कहा कि नीलामी उम्मीद से बेहतर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज