कोरोनाकाल में एविएशन इंडस्ट्री का हुआ बुरा हाल! SpiceJet को भी हुआ 600 करोड़ रुपये का नुकसान

कोरोनाकाल में एविएशन इंडस्ट्री का हुआ बुरा हाल! SpiceJet को भी हुआ 600 करोड़ रुपये का नुकसान
कोरोनाकाल में SpiceJet को हुआ 600 करोड़ रुपये का नुकसान

कोरोना वायरस महामारी के कारण हवाई यात्राओं पर रोक के चलते 30 जून को समाप्त चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसे 600.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ.

  • भाषा
  • Last Updated: September 16, 2020, 7:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विमानन कंपनी स्पाइसजेट (Spice jet) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण हवाई यात्राओं पर रोक के चलते 30 जून को समाप्त चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसे 600.5 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ. कंपनी ने बताया कि बीते वित्त वर्ष की इसी अवधि में उसने 262.8 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हासिल किया था.

स्पाइसजेट ने एक बयान में कहा कि उसकी परिचालन आय 2020-21 की पहली तिमाही में 521 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले के 3,002.8 करोड़ रुपये के मुकाबले काफी कम है. कंपनी ने बताया कि जून तिमाही के दौरान उसका परिचालन व्यय 1,311.6 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले की समान अवधि में 2,886.7 करोड़ रुपये रहा था.

स्पाइसजेट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि पहली तिमाही के ज्यादातर हिस्से में उड़ानों का संचालन निलंबित था और शुरू में उड़ानों को आंशिक रूप से बहाल किए जाने और कमजोर मांग से महामारी के चलते पैदा हुई समस्याएं फिर उभर गईं.



इंडिगो एयरवेज को भी घाटा हुआ
चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में स्पाइसजेट के अलावा इंडिगो एयरवेज को भी घाटा हुआ है. इस तिमाही में कंपनी को 2844.3 करोड़ रुपए घाटा हुआ है. दरअसल मार्च से मई तक लॉकडाउन के तहत घरेलू उड़ानों पर रोक लगा दी गई थी. जिससे एयरलाइन कंपनियों को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में घाटा हुआ है. जानकार मानते हैं कि अनलॉक के तहत अब कई रियायतें दी जा रही हैं. इससे एविएशन सेक्टर के लिए प्री-कोविड स्तर पर पैसेंजर जल्द आने की उम्मीद बन रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज