Home /News /business /

SpiceJet के कर्मचारियों ने दिल्ली हवाईअड्डे पर काम रोक की हड़ताल, वेतन कटौती को लेकर हैं नाराज

SpiceJet के कर्मचारियों ने दिल्ली हवाईअड्डे पर काम रोक की हड़ताल, वेतन कटौती को लेकर हैं नाराज

SpiceJet के कर्मचारियों ने वेतन कटौती और अनियमित वितरण के मुद्दे को लेकर हड़ताल की.

SpiceJet के कर्मचारियों ने वेतन कटौती और अनियमित वितरण के मुद्दे को लेकर हड़ताल की.

स्‍पाइसजेट (SpiceJet) के विमानन रखरखाव विभाग (Aviation Maintenance Department) में काम करने वाले कर्मचारी दिल्ली हवाईअड्डे के टर्मिनल-3 (Terminal 3) के बाहर हड़ताल (Strike) पर बैठ गए. इससे पहले 3 सितंबर 2021 को एयरलाइन कर्मी हड़ताल पर गए थे. फिर प्रबंधन के साथ बातचीत के बाद उसी दिन काम पर लौट आए थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. स्पाइसजेट के कर्मचारियों (SpiceJet Employees) का एक धड़ा दिल्ली हवाईअड्डे पर हड़ताल (Strike on Delhi Airport) पर चला गया. ये कर्मचारी वेतन कटौती (Pay Cut) और अनियमित वितरण को लेकर एयरलाइंस से नाराज चल रहे हैं. हालांकि, स्पाइसजेट के चेयरपर्सन व प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने पिछले महीने कहा था कि कर्मचारियों को उनके पूरे वेतन का भुगतान समय पर किया जा रहा है. साथ ही वेतन (Salary) से जुड़े सभी मुद्दों को सुलझा लिया गया है.

    टर्मिनल-3 के बाहर तख्तियां हाथों में लेकर बैठे कर्मचारी
    एयरलाइन के विमानन रखरखाव विभाग (Aviation Maintenance Department) में काम करने वाले कर्मचारी सोमवार को दिल्ली हवाईअड्डे के टर्मिनल-3 (Terminal 3) के बाहर हड़ताल पर बैठ गए. कर्मचारियों ने अपने हाथों में तख्तियां ली हुई थीं. इन पर ‘हमारा बकाया वेतन दो’, ‘कोई वेतन नहीं कोई काम नहीं’ जैसे नारे लिखे हुए थे. एयरलाइन के सुरक्षा विभाग (Security Department) में कार्यरत कर्मचारी भी इसी मुद्दे को लेकर 3 सितंबर 2021 को हड़ताल पर चले गए थे. हालांकि, प्रबंधन के साथ बातचीत के बाद वे उसी दिन काम पर लौट आए थे.

    ये भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी ने की स्वदेशी दिवाली की अपील, चीन को हुआ 50 हजार करोड़ रुपये का नुकसान

    ‘स्‍पाइसजेट की उड़ानों का सामान्‍य परिचालन है जारी’
    स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली हवाईअड्डे पर कुछ कर्मचारियों ने वेतन कटौती का मुद्दा उठाया था. अब इसे सुलझा लिया गया है. कर्मचारी काम पर भी लौट आए हैं. प्रवक्ता ने कहा कि स्पाइसजेट की उड़ानों का परिचालन सामान्य तरीके से हो रहा है. वित्त वर्ष 2019-20 में स्पाइसजेट को 934.8 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था.

    वित्‍त वर्ष 2020-21 में एयरलाइन को 998.3 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. यात्रा प्रतिबंध के चलते स्पाइसजेट को घाटा उठाना पड़ा. ऐसे में कंपनी ने 2020 से कर्मचारियों के वेतन में कटौती की. बता दें कि कोरोना संकट के कारण देश का विमानन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

    ये भी पढ़ें- GST collection अक्टूबर 2021 में फिर 1.3 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा, 24 फीसदी हुई बढ़ोतरी

    स्‍पाइसजेट ने शुरू की नई सुविधा
    हाल में स्पाइसजेट ने यात्रियों के लिए नई सुवीधा शुरू की थी. अब यात्री उड़ान के दौरान ही हवाईअड्डे से बाहर जाने के लिए टैक्सी बुक कर सकते हैं. एयरलाइन के इन-फ्लाइट एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म ‘स्पाइसस्क्रीन’ का इस्तेमाल करके इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. यह नई सेवा सबसे पहले दिल्ली हवाईअड्डे से शुरू की गई. इसके बाद एयरलाइन इसे मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, गोवा, चेन्‍नई, कोलकाता, अहमदाबाद और पुणे समेत कई प्रमुख हवाईअड्डों पर शुरू करेगी.

    Tags: Aviation News, Business news in hindi, Civil aviation sector, Delhi airport, Employees salary, Spicejet, Strike

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर