अब ड्रोन से होगी आपके घर पर दवाओं की डिलीवरी, स्पाइसजेट शुरू करने जा रहा ये खास सर्विस

अब ड्रोन से होगी आपके घर पर दवाओं की डिलीवरी, स्पाइसजेट शुरू करने जा रहा ये खास सर्विस
स्पाइसजेट करेगा ड्रोन से मेडिकल वस्तुओं की सप्लाई

विमान कंपनी SpiceJet की कार्गो ईकाई SpiceXpress अब ई-कॉमर्स पार्सल और जरूरी वस्तुओं की डिलीवरी ड्रोन के जरिये करेगी. इसके लिए स्पाइसजेट को नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) से मंजूरी मिल गई है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने किफायती विमान कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) को ड्रोन के जरिये ई-कॉमर्स पार्सल डिलीवरी की अनुमति दे दी है. DGCA द्वारा दी गई इस मंजूरी के बाद अब स्पासजेट ड्रोन की मदद से ई-कॉमर्स पार्सल, मेडिकल, फार्मा और अन्य जरूरी वस्तुओं की सप्लाई कर सकेगा. रिमोट ​एरिया में इन वस्तुओं को पहुंचाने में सहूलियत मिल सकेगी.

किफायती दरों पर होगी डिलीवरी
स्पाइसजेट ने शुक्रवार को कहा, 'SpiceXpress के ट्रायल और अप्रूवल्स के बाद ड्रोन के जरिये जल्दी से किफातयी दरों में इन वस्तुओं की डिलीवरी कर सकेगा.' SpiceXpress विमान कंपनी स्पाइसजेट की कार्गो ईकाई है.

DGCA ने मांगा था एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट



SpiceXpress की अगुआई में एक कंसॉर्टियम ने रेग्युलेटर को इस संबंध में एक प्रस्ताव सबमिट किया था ताकि 'बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट' (BVLOS) ऑपरेशन का प्रयोग किया जा सके. यह ऑपरेशन रिमोट ​पायलट से चलने वाले एयरक्राफ्ट के लिए होगा. हाल ही में DGCA ने इस संबंध में एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) मांगा था.



यह भी पढ़ें:- घटती ब्याज दरों के बीच ऐसे उठाए नए जमाने की FD का फायदा, मिलेगा मोटा मुुनाफा

BVLOS के एक्सपेरीमेंट असेसमेंट और मॉनिटरिंग कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर SpiceXpress को इस तरह के संचालन की मंजूरी दी गई है.

क्या है BVLOS?
बता दें कि ड्रोन इंडस्ट्री (Drone Industry) के क्षेत्र में BVLOS की काफी चर्चा सुनने को मिलती है. दुनियाभर के कई देश इसे लेकर अपने ड्रोन पॉलिसी (Drone Policy) में संशोधन कर रहे हैं ताकि मानवरहित एरियल व्हीकल्स (UAV's) को अधिकतम दक्षता के साथ उड़ाया जा सके. BVLOS फ्लाइट्स को विजुअल रेंज के आगे भी उड़ाया जा सकता है. साथ ही, इससे ड्रोन्स को अधिक दूरी तय करने में भी मदद मिलती है. इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है और यह बेहद किफायती भी होता है.

यह भी पढ़ें:- 

लाखों e-NPS सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी! PFRDA ने आसान की ये प्रक्रिया
10 मिनट में​ फ्री में बनवाएं PAN कार्ड, वित्त मंत्री ने लॉन्च की ये सुविधा
First published: May 29, 2020, 3:32 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading