SpiceJet ने लॉन्च किया पोर्टेबल वेंटिलेटर SpiceOxy, कहीं भी कर सकेंगे इस्तेमाल

SpiceJet ने लॉन्च किया पोर्टेबल वेंटिलेटर SpiceOxy, कहीं भी कर सकेंगे इस्तेमाल
स्पाइसजेट ने ऑक्सीमीटर भी लॉन्च किया

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने सप्लाई चेन बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 3:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. लो-कॉस्ट एयरलाइन स्पाइसजेट (SpiceJet) ने सोमवार को कम लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए एक कॉम्पैक्ट, पोर्टेबल वेंटिलेटर स्पाइसऑक्सी (SpiceOxy) लॉन्च करने की घोषणा की. SpiceOxy एक कॉम्पैक्ट, पोर्टेबल, गैर-इनवेसिव वेंटिलेशन डिवाइस है जो हल्के से मध्यम श्वास संबंधी वाले रोगियों के लिए एक प्रभावी समाधान है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने सप्लाई चेन बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

स्पाइसजेट COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में अपने लेटेस्ट इनोवेशन के साथ वापस आया है. इसके अलावा स्पाइसजेट ने फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर (oximeter) को भी पेश किया है, जो लोगों के खून के ऑक्सीजन स्तर को मापना आसान बनाता है. यह पूरी तरह 'मेड इन इंडिया' है. इसे स्पाइसजेट की सहायक कंपनी स्पाइसजेट टेक्निक ( SpiceJet Technic) के इंजीनियरों द्वारा स्पाइसजेट की इनोवेशन लैब में डिजाइन किया गया है. SpiceOxy को अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी TUV द्वारा प्रमाणित किया गया है और इसने ISO 80601-2-80: 2018 (खासकर मेडिकल इक्विपमेंट्स), IEC 60601-1: 2005 और IEC 61000 प्रमाणन भी प्राप्त किया है. यह भी पढ़ें- कोरोना के कारण AC कोच में कंबल, चादर, तकिया देना हमेशा के लिए बंद कर सकता है रेलवे





स्पाइसजेट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा, स्पाइसजेट के लिए आज एक बड़ा दिन है क्योंकि हम अपनी मजबूत और अधिक आत्मीय क्षमता वाले भारत के निर्माण की यात्रा में एक और विशाल कदम उठा रहे हैं. मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि आज जो स्पाइस ऑइल वेंटिलेटर और पल्स ऑक्सीमीटर हम लॉन्च कर रहे हैं, वह मेड इन इंडिया है, जिसे हमारे इंजीनियरों की प्रतिभाशाली टीम द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है. मुझे यकीन है कि ये गैर-इनवेसिव, पोर्टेबल वेंटिलेटर सांस लेने की समस्याओं और अन्य पुरानी समस्याओं के रोगियों को बहुत मदद करेंगे और आसानी से घर पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं और यात्रा के दौरान इसे ले जाया जा सकता है. स्पाइसजेट चुनौतियों का समाधान प्रदान करने के लिए इनोवेशन को बढ़ावा देता रहेगा.
स्पाइसऑक्सी का उद्देश्य ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) या रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम्स से जूझ रहे मरीजों के इलाज के लिए नॉन-इंवेसिव वेंटिलेटर समर्थन प्रदान करना है. चूंकि यह उपकरण टरबाइन आधारित और हल्के वजन का है, इसलिए घर पर इसका उपयोग भी बहुत आसान हो जाता है. इसके अलावा, एंबुलेंस, सेना के बेस कैंप, अस्पतालों, पहाड़ी इलाकों, व्हीलचेयर और गर्नीज जैसे पोर्टेबल एप्लीकेशन पर भी आसानी से इसका उपयोग किया जा सकता है. डिवाइस को रोगियों में प्रभावी ढंग से ऑक्सीजन स्तर को बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और हल्के से मध्यम श्वास लक्षणों के साथ कोविड-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन सैचुरेशन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण मदद दे सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज