Home /News /business /

spicejet suffers attempt of ransomware attack flights normal after some delays rrmb

Spicejet के सिस्‍टम पर हुआ साइबर अटैक, कई उड़ानें प्रभावित होने से यात्री हुए परेशान

Spicejet के  सिस्‍टम्‍स पर मंगलवार रात को साइबर अटैक हुआ.

Spicejet के सिस्‍टम्‍स पर मंगलवार रात को साइबर अटैक हुआ.

Spicejet के सिस्‍टम्‍स पर मंगलवार रात को साइबर अटैक हुआ. कंपनी ने बुधवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. वहीं बहुत से यात्रियों ने स्‍पाइजेट की उड़ानें प्रभावित होने की शिकायत सोशल मीडिया पर की है. यात्रियों का आरोप है कि कंपनी ने फ्लाइट में देरी की सूचना उन्‍हें नहीं दी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) के सिस्टम पर साइबर अटैक हुआ है. मंगलवार रात को हुए इस हमले (Spicejet Ransomware Attack) में कंपनी के कई कंप्‍यूटर्स को निशाना बनाया गया. इस वजह से बुधवार सुबह को स्‍पाइसजेट की कई उड़ानों ने देरी से उड़ान भरी. इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. यात्रियों ने आरोप लगाया है‍ कि स्‍पाइजेट ने उन्‍हें फ्लाइट में देरी के बारे में कोई सूचना भी नहीं दी.

स्‍पाइजेट ने बुधवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कंपनी पर हुए इस रेनसमवेयर अटैक की जानकारी दी. कंपनी ने ट्वीट में लिखा, “बीती रात स्पाइसजेट के कुछ सिस्टम्स पर रैनसमवेयर अटैक हुआ है. इसके चलते सुबह उड़ान भरने वाले विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ है. हमारी आईटी टीम ने स्थिति पर काबू पा लिया है और सिस्‍टम्‍स ठीक कर लिए हैं. अब उड़ानें सुचारू रूप से चालू हो गई हैं.”

ये भी पढ़ें : यात्रियों को फ्लाइट में खराब सीट देना अब बहुत महंगा पड़ेगा एयरलाइन्‍स को, मिली चेतावनी

यात्री हुए परेशान
मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, बहुत से यात्रियों ने स्‍पाइजेट की उड़ानें प्रभावित होने की शिकायत सोशल मीडिया पर की है. कुछ यात्रियों का कहना है कि उन्‍हें एयरपोर्ट पर घंटों इंतजार करना पड़ा तो कइयों का कहना है कि वे विमान के भीतर ही लंबे समय तक फंसे रहे. एक यात्री ने ट्विटर पर लिखा कि जब रेनसमवेयर अटैक का पता रात को ही चल गया था सुबह पांच बजे तक यात्रियों को उड़ान में देरी की सूचना क्‍यों नहीं दी गई. यात्रियों का आरोप है कि स्‍पाइजेट ने यात्रियों को फ्लाइट में देरी होने के बारे में यात्रियों को नहीं बताया. इस वजह से वे घंटों एयरपोर्ट पर फंसे रहे.

ये भी पढ़ें : Stock Market : टाटा ग्रुप के इस शेयर में ब्रोकरेज को दिख रहा है कमाई का मौका, क्‍या आपके पास है यह?

क्या है रैनसमवेयर?
रैनसमवेयर अटैक एक साइबर हमला होता है. इसमें यूजर्स के कंप्यूटर को कंट्रोल में लेकर पैसे की मांग की जाती है. रैनसमवेयर यूजर्स की जानकारी के बिना कंप्यूटर या स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाने वाला सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लेता है. इसके जरिए सारा डेटा हैकर के काबू में आ जाता है. हैकर यूजर को उसका डाटा ब्लॉक करने की धमकी देकर उसे ब्लैकमेल कर पैसे वसूलने की कोशिश करता है.

Tags: Airlines, Cyber Attack, Spicejet

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर