Unlock 1.0: खुलने जा रहे शॉपिंग मॉल्स और ऑफिस, कोरोना से बचना है तो जान लें ये बात

Unlock 1.0: खुलने जा रहे शॉपिंग मॉल्स और ऑफिस, कोरोना से बचना है तो जान लें ये बात
ऑफिस और शॉपिंग मॉल्स खोलने के लिए गाइडलाइंस जारी

शॉपिंग मॉल्स और ऑफिस खुलने को लेकर सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर गाइडलाइंस जारी कर दिया है. इसमें सरकार ने विस्तृत तरीके से बताया कि इन जगहों पर प्रबंधन, स्टाफ और अन्य लोगों को किन बातों का ध्यान रखना है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने 1 जून से लॉकडाउन के नियमों में ढील दे दी है. गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) द्वारा जारी गाइडलाइंस में कहा गया था कि 8 जून से शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट, होटल्स व ऑफिस खोले जा सकते हैं. अब सरकार ने इस बारे में विस्तृत गाइडलाइंस जारी कर दिया है कि इन जगहों को खोलते समय प्रबंधन, स्टाफ और लोगों को किन बातों को पालन करना होगा ताकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचा जा सके. सरकार ने 25 मार्च को देशभर में लॉकडाउन लागू किया था. सरकार द्वारा इस गाइडलाइंस के बाद यह जानना जरूरी है कि ये नियम क्या हैं और इन जगहों पर जाने पर आपको किन बातों का ख्याल रखना होगा. आइये जानते हैं कि शॉपिंग मॉल्स व आॅफिस के लिए क्या है ये नियम.

ऑफिस में इन बातों का रखना होगा ध्यान
सरकार ने साफ कहा है​ कि कंटनेमेंट ज़ोन में लॉकडाउन जैसे ही प्रतिबंध रहेंगे यानी यहां पर किसी भी नियम में ढील नहीं दी जायेगी. कंटेनमेंट जोन में रहने वाले किसी भी कर्मचारी के दफ्तर आने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी. ऐसे कर्मचारी घर से काम कर सकते हैं और ये छुट्टी नहीं मानी जाएगी.

रूटीन और टेंम्पररी विजिटर पास फिलहाल के लिए स्थगित रहेंगे. विजिटर को जिस अधिकारी से मुलाकात करनी है उसकी अनुमति के बाद, स्क्रीनिंग करके ही दफ्तर में प्रवेश की अनुमति होगी. जितना मुमकिन हो सके मीटिंग्स वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ही होंगी. बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के हिसाब से ही होगी और एसी का तापमान भी तय मानकों के अनुसार ही रखना होगा.



यह भी पढ़ें: होटल में जाने से पहले भरना होगा फॉर्म, रेस्टोरेंट में Entry से Exit तक न भूलें ये 7 बातें



क्या है शॉपिंग मॉल्स के गाइडलाइंस
शॉपिंग मॉल्स (Shopping Malls Guidelines) के खुलने को लेकर गाइडलाइंस में कहा गया है कि एंट्रेंस पर हैंड सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग जैसे उपाय रखने अनिवार्य हैं. सिर्फ बिना लक्षण वाले लोगों को ही प्रवेश की अनुमति होगी. पार्किंग और मॉल परिसरों के बाहर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है. एलीवेटर में एक बार में जाने वाले लोगों की संख्या सोशल डिस्टेंसिग के नियमों के हिसाब से तय की जा सकती है और एस्केलेटर्स में एक सीढ़ी छोड़कर ही दूसरा शख्स खड़ा हो सकता है.

24 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं होगा AC
मॉल में एयर कंडीशनिंग/वेंटिलेशन के लिए CPWD की गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है. जिसमें कि एयर कंडीशनर (AC) का तापमान 24-30 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना होगा और रिलेटिव ह्यूमिडिटी 40-70 प्रतिशत बनाए रखनी होगी.

गेमिंग सेक्शन बंद रहेंगे
मॉल्स में गेमिंग सेक्शन, बच्चों के खेलने की जगहें और सिनेमा हॉल बंद रहेगें. फूड कोर्ट और रेस्त्रां में बैठने की क्षमता 50 प्रतिशत रखनी होगी.

यह भी पढ़ें: ऐसा होगा अनलॉक-1: मॉल में 24 से कम नहीं होगा AC, मंदिर में प्रसाद नहीं, आधी सीटों से शुरू होंगे होटलx
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading