अपना शहर चुनें

States

कम पैसे में शुरू करें ये काम, रोज होगी हजारों की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

इस बिजनेस करें जमकर कमाई
इस बिजनेस करें जमकर कमाई

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमें उसमें लगने वाले खर्च की चिंता सताने लगती है. लेकिन कई बिजनेस ऐसे भी हैं जिनसे बेहद ही कम खर्च में रोजाना की कमाई की जा सकती है, साथ ही इसे शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2020, 6:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो सबसे यह जान लें कि कौन सी ऐसी चीज है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है. ताकि आपको उस प्रोडक्ट के बिजनेस को शुरू करने से हानि होने संभावना कम हो जाए. साथ ही अगर आपके पैसे निवेश के लिए बहुत अधिक पैसे नहीं है तो यह भी जान लें किन किन बिजनेस के लिए सरकार से आसानी से मदद मिल जाती है...भारत सरकार (Government of India) आपके लिए एक ऐसा शानदार मौका लेकर आई है. जिसके जरिए आप रोज हजारों रुपये कमा सकते हैं. ये बिजनेस है अगरबत्ती उत्पादन का, अगरबत्ती उत्पादन में भारत को आत्म निर्भर बनाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की ओर से रोजगार पैदा करने के लिए कार्यक्रम शुरू करने को मंजूरी दे दी गई है.

‘खादी अगरबत्ती आत्म निर्भर मिशन’ नाम के इस कार्यक्रम को देश के अलग अलग हिस्सों में बेरोजगारों और प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार पैदा करने और घरेलू अगरबत्ती उत्पादन को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है. पब्लिक और प्राइवेड मोड पर KVIC इस योजना को शुरू कर रहा है. इस उद्योग में इनवेस्ट में काफी कम है जबिक बहुत बड़ी संख्या में लोगों को काम मिल सकेगा. तो चलिए जानते हैं अगरबत्ती के बिजनेस को कैसे शुरू किया ज सकता है...

अगरबत्ती बनाने की मशीन
अगरबत्ती बनाने में कई तरह की मशीनें काम में लाई जाती हैं. इनमें मिक्सचर मशीन, ड्रायर मशीन और मेन प्रोडक्शन मशीन शामिल है. मिक्सचर मशीन कच्चे माल का पेस्ट बनाने के काम आता है और मेन प्रोडक्शन मशीन पेस्ट को बांस पर लपेटने का काम करता है. अगरबत्ती बनाने के मशीन सेमी और पूरी ऑटोमेटिक भी होती है. मशीन का चुनाव करने के बाद इंस्टॉलेशन के बजट के हिसाब से मशीनों के सप्लायर से डील करें और इंस्टॉलेशन करवाएं. मशीनों पर काम करने की ट्रेनिंग लेना भी आवश्यक है.




कितनी है मशीन कीमत
भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35000 रुपए से 175000 रुपए तक है. कम दाम वाली मशीन में प्रोडक्शन कम होती है और आपको इससे ज्यादा मुनाफा नहीं होगा. आप अगरबत्ती बनाने वाली आटोमेटिक मशीन से काम स्टार्ट करें क्यूंकि ये बहुत तेजी से अगरबत्ती बनता है. आटोमेटिक मशीन की कीमत 90000 से 175000 रुपए तक है. एक आटोमेटिक मशीन एक दिन में 100kg अगरबत्ती बन जाती है.

कच्चे माल की सप्लाई
मशीन इंस्टॉलेशन के बाद कच्चे माल की सप्लाई के लिए मार्केट के अच्छे सप्लायरों से संपर्क करें. अच्छे सप्लायरों की लिस्ट निकालने के लिए आप किसी अगरबत्ती उद्योग में पहले से बिजनेस करने वाले लोगों से मदद ले सकते हैं. कच्चा माल हमेशा जरूरत से थोड़ा ज्यादा मंगाए क्योंकि इसका कुछ हिस्सा वेस्टेज में भी जाता है.

ये भी पढ़ें : नौकरी छोड़ शुरू करें ये बिजनेस, रोजाना होगी 4000 रुपये तक की कमाई...

अगरबत्ती बनाने के लिए लगने वाली सामग्री
अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री में गम पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लड़की, जेलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मटीरियल आदि शामिल हैं.

पैकेजिंग और मार्केटिंग
आपका उत्पाद आपकी डिजाइनर पैकिंग पर बिकता है. पैकिंग के लिए किसी पैकेजिंग एक्सपर्ट से सलाह लें और अपनी पैकेजिंग को आकर्षक बनाएं. पैकेजिंग के द्वारा लोगों के धार्मिक मनोस्थिति को छूने की कोशिश करें. अगरबत्तियों की मार्केटिंग करने के लिए अखबारों, टीवी में एड दे सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका बजट इजाजत देता हो तो कंपनी की ऑनलाइन वेबसाइट बनाएं और अपने विभिन्न उत्पादों की मार्केटिंग करें.

ये भी पढ़ें : PM Kisan Yojna:15 दिन के भीतर किसानों के बैंक खाते में आ जाएंगे 7वीं किस्‍त के 2,000 रुपये

अगरबत्ती बनाने में कितना समय लगता है
अगरबत्ती के निर्माण का समय आपके द्वारा इस्तेमाल की गयी मशीन के अनुसार अलग हो सकता है जैसे की अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल कर रहे है तो आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक का निर्माण कर सकते है. यदि आप हाथों से इसका निर्माण कर रहे है या करा रहे है तो इसमें लगने वाला समय आपके या कर्मचारी के कार्य करने की क्षमता पर निर्भर करता है.

व्यवसाय को शुरू करने में लगने वाली कुल लागत
इस बिजनेस को आप 13,000 रूपये की लागत के साथ घरेलु तौर पर भी हाथों से निर्माण कर शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने की सोच रहे है तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है.

जानिए कितना होगा मुनाफा
अगर आप 30 लाख का सालाना बिज़नेस करते हैं तो 10% फायदे के साथ आप 3 लाख रुपए कमा सकते हैं. यानी आप हर महीने 25 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज