होम /न्यूज /व्यवसाय /घर बैठे 10 हजार में शुरू करें ये मुनाफे वाला कारोबार, मार्केट में है खूब डिमांड, हर महीने होगी लाखों की कमाई

घर बैठे 10 हजार में शुरू करें ये मुनाफे वाला कारोबार, मार्केट में है खूब डिमांड, हर महीने होगी लाखों की कमाई

bread making business

bread making business

Is bread making business profitable? अगर आप घर बैठे हैं और कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप ब्रेड बनाने का बिजनेस ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. अगर आप घर बैठे हैं और कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप ब्रेड बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ब्रेड बनाने का काम घर से शुरू कर सकते है. इसमें ज़्यादा समय नहीं लगता है. इसे बनाकर आप बेकरी या फिर बाजार में सप्‍लाई कर सकते हैं. इसमें ज़्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं है. बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लागू लाॅकडाउन के बाद ब्रेड खाने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है.

    10,000 रुपये करना होगा निवेश
    बता दें कि इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको केवल 10,000 रुपये की जरूरत पड़ती है. ब्रेड बनाने के लिए जरूरी समाग्री : गेहूं का आटा या फिर मैदा, नमक, चीनी, पानी, बेकिंग पाउडर या ईस्ट, ड्राई फूड और मिल्क पाउडर.

    ये भी पढ़ें- क्या चोरी-चुपके आपकी जानकारी जुटा रहा Google? अब कंपनी पर लगा ये संगीन आरोप, भरना पड़ेगा जुर्माना!

    नहीं लेनी होगी कोई जगह या दुकान
    इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको किसी तरह की जगह या फिर दुकान की आवश्यकता नहीं पड़ती है. इसे आप बड़ी आसानी से अपने घर से शुरू कर सकते है. ब्रेड बनाने में ज़्यादा समय नहीं लगता है. यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है. इसे बनाकर आप बेकरी या फिर बाजार में बेच कर अच्छा -खासा मुनाफा कमा सकते हैं और आपको इसमे ज़्यादा निवेश की भी ज़रूरत नहीं पड़ती है. वर्तमान समय में ब्रेड खाने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है जोकि भविष्य में और बढ़ जाएगी.

    ये भी पढ़ें- Bank Strike: फटाफट निपटा लें बैंक का काम, आगे भी जारी रहेगी हड़ताल! इन सेवाओं पर पड़ेगा असर

    ब्रेड बनाने के लिए जरूरी सामग्री :


    • गेहूं का आटा या फिर मैदा

    • साधारण नमक

    • चीनी

    • पानी

    • बेकिंग पाउडर या ईस्ट

    • ड्राई फूड

    • मिल्क पाउडर


    जानें, कैसा है ब्रेड मार्केट?
    यह सामान्यत: उपभोग की वस्तु है. सामाजिक जागरूकता तथा रहन-सहन के स्तर में वृद्धि होने के साथ तैयार खाद्य पदार्थों की मांग में वृद्धि होने लगी है. वर्तमान में ग्रामीण विकास के अंतर्गत किए जा रहे ग्रामीण उद्योगों में बेकरी उद्योग भी प्रमुख है तथा भविष्य में इसकी मांग कई गुना बढ़ने की संभावना है. भारत बेकरी उत्पादों के लिए एक प्रमुख विनिर्माण घर है और संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन (एनपीसीएसए 2013) के बाद तीसरा सबसे बड़ा बिस्कुट निर्माता देश है.

    भारतीय बेकरी सेक्टर में ब्रेड, बिस्कुट, केक जैसे बड़े खाद्य श्रेणियों में से कुछ शामिल हैं. पिछले वित्तीय वर्ष में 17,000 करोड़ रुपये और अगले 3.4 वर्षों में 13.15 फीसदी के असाधारण दर से बढ़ने की उम्मीद है. बढ़ते शहरीकरण और डिस्पोजेबल आय प्रमुख कारक हैं जो बेकरी उत्पादों की मांग को चलाते हैं.

    Tags: Business news in hindi, Earn money from home, Easy ways to earn money, Job business and earning

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें