आप भी बेच सकते हैं सरकार को अपना सामान, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन होगी मोटी कमाई

आप भी बेच सकते हैं सरकार को अपना सामान, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन होगी मोटी कमाई
यहां कराएं रजिस्ट्रेशन होगी मोटी कमाई

अगर आप बिज़नेस शुरू करें का प्लान कर रहे हैं और आप छोटे शहर में रहने की वजह से ये बिज़नेस नहीं शुरू कर पा रहे हैं, तो सरकार आपको ये मौका दे रही है. जानिए कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन..

  • Share this:
अगर आप बिज़नेस शुरू करें का प्लान कर रहे हैं और आप छोटे शहर में रहने की वजह से ये बिज़नेस नहीं शुरू कर पा रहे हैं, तो हम आपको सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए आप सरकार के साथ बिजनेस कर सकते हैं. इस ऑनलाइन प्रणाली को और मजबूत बनाने के लिए कई पहलुओं पर काम कर रही है. इसमें समय पर वेंडरों को भुगतान, लिवालों और बिकवालों की रेटिंग इत्यादि शामिल हैं. वाणिज्य मंत्रालय ने सरकारी खरीद को पारदर्शी बनाने के लिए सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जेम) को अगस्त 2016 में शुरू किया था.

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम कई पहलुओं पर काम कर रहे हैं. इनमें वेंडरों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करना, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को बैंकों से कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराना और क्षमता बेहतर करने के लिए लिवालों और बिकवालों की रेटिंग देना शामिल है.

ये भी पढ़ें: LIC ने लॉन्च की नई पॉलिसी Tech Term, जानें फायदे



मौजूदा समय में किसी बायर्स को 10 दिन के भीतर भुगतान करना होता है. लेकिन अभी इसे ठीक से लागू नहीं किया जा सका है. अधिकारी ने कहा कि समय पर भुगतान से सरकार को वेंडरों और एमएसएमई को आगे बढ़ाने में प्रोत्साहन देने में मदद मिलेगी. हम एक ऐसी प्रणाली पर काम कर रहे हैं जहां गुणवत्ता एवं अन्य बातें ठीक पाए जाने पर तय समयसीमा में भुगतान हर हाल में करना होगा.
GeM पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स 
अगर आप GeM पर रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं आपके पास ये डॉक्यूमेंट होने चाहिए.
>> आधार कार्ड
>> आधार से लिंक मोबाइल नंबर
>> सिन, पेन, डीआईपीपी, उद्योग आधार, इनकम टैक्स रिटर्न
>> फर्म का पता
>> बैंक खाता

ये भी पढ़ें: इस मुस्लिम देश के नोट पर विराजमान हैं गणपति, जानें राज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज