कम पैसों में शुरू करे बंपर कमाई वाला बिजनेस, केंद्र सरकार करेगी मदद होगा मोटा मुनाफा

शुरू करें ये खास बिजनेस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू (How To Start Low Cast Business) करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू (How To Start Low Cast Business) करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 1.14 लाख रुपए खर्च करने होंगे और सबसे खास बात ये है कि अगर आपके पास कैश की कमी है तो आप केंद्र सरकार से भी इसमें मदद ले सकते हैं. आइए आपको इस खास बिजनेस के बारे में सबकुछ बताते हैं

    कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं?
    आपको बता दें इस समय कटलरी की डिमांड हर घर में बनी हुई है. तो आप ये बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस के तहत आप कटलरी से हैंड टूल और खेती में काम आने वाले कुछ जरूरी टूल को भी बना सकते हैं. साथ ही आप इसे बड़े लेवल पर एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं. इसमें आप घर के प्रोडक्ट के अलावा अन्य टूल भी बना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: अब सिर्फ PAN और Aadhar से रजिस्ट्रेशन कर शुरू करें अपना कारोबार, सरकार ने नियमों में किया बड़ा बदलाव

    कौन से प्रोडक्ट का कर सकते हैं प्रोडक्शन?
    इस बिजनेस में आप कटलरी से हैंड टूल और खेती में काम आने वाले कुछ जरूरी टूल को भी बना सकते हैं. इसके अलावा घरों में तो इस तरह की कटलरी की काफी डिमांड होती है.

    हर महीने होगी कितनी इनकम?
    इस बिजनेस के सेटअप के लिए आपको करीब 1.8 लाख रुपए खर्च करने होंगे. इसके लिए आपको वेल्डिंग सेट, बफिंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच ग्रिंडर, हैंड ड्रिलिंग, हैंड ग्रिंडर, बेंच, पैनल बोर्ड व अन्य टूल्स की जरूरत होगी. इसके अलावा रॉ मैटेरियल पर आपको करीब 1.2 लाख रुपए खर्च करने होंगे. वहीं काम करने वाले वर्क्स की सैलरी पर आपको हर महीने 30 हजार रुपए खर्च करने होंगे.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! सरकार बेटियों की शादी पर दे रही 51,000 रुपये का तोहफा, जानें कैसे लें फायदा

    सरकार से ले सकते हैं मुद्रा लोन की सुविधा
    आपके टोटल खर्च में से आपको अपने पास से 1.14 लाख रुपए खर्च करने होंगे. इसके अलावा बाकी के खर्च के लिए आप सरकार की मदद ले सकते हैं. सरकार की ओर से दिए जाने वाले मुद्रा लोन के तहत आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

    बैंक से लोन के लिए कर सकते हैं अप्लाई
    इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए जैसी डिटेल भरनी होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.