शुरू करें इस प्रोडक्‍ट का बिजनेस, हर महीने होगी 2 लाख तक की पक्की कमाई

आइए आपको बताते हैं कैसे आप डिस्पोजेबल प्रोडक्ट्स की यूनिट लगा सकते हैं और इससे आपको कितनी कमाई हो सकेगी.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 5:58 AM IST
शुरू करें इस प्रोडक्‍ट का बिजनेस, हर महीने होगी 2 लाख तक की पक्की कमाई
हर महीने होगी 2 लाख की कमाई
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 5:58 AM IST
डिस्‍पोजेबल कप, प्‍लेट, बाउल जैसे प्रोडक्‍ट्स यूज करने का ट्रेंड लगातार बढ़ रहा है. अगर आप भी कोई छोटा बिजनेस शुरू करने की तलाश में हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे ही बिज़नेस के बारे में, जिससे शुरू करने के लिए आपको केवल 2 से 3 लाख रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत है. आइए आपको बताते हैं कैसे आप डिस्पोजेबल प्रोडक्ट्स की यूनिट लगा सकते हैं और इससे आपको कितनी कमाई हो सकेगी.

(ये भी पढ़ें: कचरे का बिज़नेस शुरू कर ये लोग कमा रहे हैं करोड़ों, आपके पास भी है मौका)

छोटी मशीन से काम करें शुरू
डिस्‍पोजेबल कैटरिंग प्रोडक्‍ट की मांग अर्बन और रूरल दोनों में होती है. रूरल एरिया में अधिकतर पेपर प्‍लेट की मांग होती है. इसके लिए छोटी मशीनों से काम किया जा सकता है. पेपर कप-प्‍लेट ऑटोमैटिक मशीन का बाजार में प्राइस 2 से 3 लाख रुपए के बीच है. मशीन लेने के बाद आपको रॉ मटेरियल खरीदना होता है इसके बाद आप काम शुरू कर सकते हैं.

 50 हजार रुपए महीना से 2 लाख तक कमाई का मौका
मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू करने के बाद आपको मार्केटिंग भी अच्‍छी करनी होगी जिससे आप हर जगह अपने माल को इंट्रोड्यूस करा सकें. थर्मोकॉल के की प्‍लेट को ही अगर मॉडल माने तो एक किलोग्राम रॉ मटेरियल से 300 प्‍लेट तैयार होती हैं. एक किलो थर्मोकॉल  का मटेरियल 200 से 250 रुपए प्रति किलोग्राम मिलता है जबकि, प्‍लेट की बिक्री 200 से 300 रुपए प्रति 100 प्‍लेट होती है.

ये भी पढ़ें: आम आदमी को मोदी सरकार का तोहफा! सिर्फ 28 रुपये महीने देकर पाएं 2 लाख का इंश्योरेंस
Loading...

इस तरह कम से कम अगर आप दिन में 1 हजार प्‍लेट भी बनाते हैं तो 60 से 80 हजार रुपए महीना होता है. इसमें से खर्च निकालकर मुनाफा देखें तो शुरूआती समय में 50 हजार रुपए महीना तक कमा सकते हैं. माल तैयार होने के बाद जो वेस्‍टेज बचती है वह भी रिसाइक्लिंग के लिए 50 फीसदी प्राइस पर बिक जाती है.

थर्मोकॉल प्‍लेट में होता है फायदा
थर्मोकोल प्रोडक्‍ट में है बड़ा फायदा. पॉलीथिन के विभिन्‍न जगहों पर प्रतिबंध लगने के बाद थर्मोकॉल व पेपर प्रोडक्‍ट का चलन बढ़ा है. थर्मोकॉल कप-प्‍लेट बनाने की मशीन खरीदने के लिए भी आपको 2 से 3 लाख रुपए खर्च करने होंगे. अपनी मार्केटिंग क्षमता के अनुसार आपको चुनाव करना होगा कि पहले आप क्‍या प्रोडक्‍ट बेच सकते हैं. इसके बाद आप रॉ मटेरियल खरीद कर अपने घर या किसी दुकान में बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जुलाई से सस्ता AC बेचेगी मोदी सरकार! ऑनलाइन करें बुक, 24 घंटे में होगी डिलिवरी

कंपनियों व रेस्‍टोरेंट से करार कर बढ़ा सकते हैं बिजनेस
थर्मोकॉल के अलावा पेपर कप व बॉउल बनाने की मशीन भी 3 लाख रुपए तक में मिल जाती है. बाजार में कॉफी और कोल्‍डड्रिंक्‍स के लिए पेपर कप व गिलास का इस्‍तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर आप रेस्‍टोरेंट या कंपनियों से करार करने में सक्षम हैं तो उनके लेबल के साथ माल तैयार कर आप सप्‍लाई कर सकते हैं. इस तरह आप लंबे समय तक और सुनिश्चित कमाई का स्रोत तैयार कर सकते हैं.

सरकार भी करती है सपोर्ट
सरकार प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत 90 फीसदी तक लोन देती है. खादी ग्रामोद्योग में भी डिस्‍पोजेबल कैटरिंग प्रोडक्‍ट मेकिंग व्‍यवसाय को लिस्‍ट किया गया है. इन सभी योजनाओं में व्‍यवसाय करने के लिए आपको 90 फीसदी तक लोन मिलता है. खादी ग्रामोद्योग व अन्‍य कई योजनाओं में लोन राशि पर देय ब्‍याज पर सब्सिडी का प्रावधान भी मौजूद है. इस प्रोजेक्‍ट को 25 फीसदी तक सब्सिडी भी दी जाती है.

ये भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! गर्मी की छुट्टी से पहले बदला PNR से जुड़ा ये बड़ा नियम, जानें यहां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 5:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...