सिर्फ 5 रुपये से Mutual Fund में शुरू करें निवेश, FD से ज्यादा मिलेगा मुनाफा

आने वाले वक्त में आप सिर्फ 5 रुपये की भी सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) भी कर सकेंगे.

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 8:19 AM IST
सिर्फ 5 रुपये से Mutual Fund में शुरू करें निवेश, FD से ज्यादा मिलेगा मुनाफा
गुल्लक हुआ पुराना, जल्द सिर्फ 5 रुपए में होगी SIP
News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 8:19 AM IST
आने वाले वक्त में आप सिर्फ 5 रुपये की भी सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) भी कर सकेंगे. डिजिटल टाइअप और म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की पहुंच बढ़ाने के इरादे से म्यूचुअल फंड कंपनियों के संगठन AMFI अपने विजन डॉक्यूमेंट में अभी 25 लाख करोड़ रुपये के AUM के चार गुना AUM की बढ़ोतरी होकर 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद जता रहा है.

छोटे शहरों के लोगों को जोड़ना आसान
AMFI के चीफ एग्जिक्यूटिव एनएस वेंकटेश ने कहा कि, टेक्नोलॉजी की मदद से 5 रुपये की SIP मुमकिन होगी. आधार की मदद से छोटे शहरों के लोगों को म्यूचुअल फंड से जोड़ना आसान हो गया है और लोगों का म्युचुअल फंड में भरोसा कम नहीं हुआ है. बाजार के उतार चढ़ाव के कारण लोग निवेश कम कर रहे हैं. इस सुविधा के अगले 8 से 10 महीने में शुरू होने की उम्मीद की जा रही है. म्यूचुअल फंड में 15 प्रतिशत शेयर छोटे शहरों से हैं, इस लक्ष्य को आने वाले सालों में बढ़ाकर 30 प्रतिशत करने का लक्ष्य है. ये भी पढ़ें: RBI रिपोर्ट में खुलासा- एक साल में इतने हजार करोड़ रुपये की हुई बैंकिंग धोखाधड़ी



क्या है SIP?
सिप (SIP) या सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान आपको हर महीने एक निश्चित रकम को आपकी पसंदीदा Mutual Fund स्कीम में डालने का अवसर देता है. यह आमतौर पर इक्विटी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में शुरू किया जाता है. Mutual Fund निवेश में अनुशासन का बहुत महत्व है. सिप आपके इसी अनुशासन को कायम रखता है. इसके अलावा सिप (SIP) नियमित रूप से Mutual Fund में निवेश जारी रखता है भले ही शेयर बाजार में तेजी हो या मंदी.

निवेश के तरीके
Loading...

म्यूचुअल फंड में SIP तीन तरीके से शुरू किया जा सकता है. पहला- म्यूचुअल फंड एजेंट के जरिये. दूसरा- ब्रोकर से ऑनलाइन ट्रेडिंग अकाउंट खोलकर SIP करें. इसके अलावा तीसरा तरीका है कि म्यूचुअल फंड के डायरेक्ट प्लान में निवेश करें. इसके लिए म्यूचुअल फंड की कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर निवेश करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में क्या बता रही है लिपस्टिक?, जानें पूरा मामला

निवेश के लिए कोई उम्र नहीं
म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए कोई उम्र नहीं होती है. वित्तीय जानकार आज के दौर में हर किसी को म्यूचुअल फंड में निवेश की ही सलाह देते हैं. किसी भी उम्र के लोग म्‍यूचुअल फंड में SIP कर सकते हैं. अगर थोड़ी रिस्क के साथ लंबे समय तक एसआईपी के जरिए निवेश किया जाए तो दूसरे निवेश के तरीकों से ये बेहतर ऑप्शन साबित होगा. लंबे समय में महंगाई से सिर्फ म्यूचुअल फंड के रिटर्न ही लड़ सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 7:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...