• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • हर महीने 500 रुपये लगाकर बनें लखपति, इन 5 जगहों पर लगाएं पैसा और हो जाएं मालामाल!

हर महीने 500 रुपये लगाकर बनें लखपति, इन 5 जगहों पर लगाएं पैसा और हो जाएं मालामाल!

500 रुपये में लखपति बनने का तरीका

500 रुपये में लखपति बनने का तरीका

आप हर महीने सिर्फ 500 रुपये (Invest 500 rupess) का फंड लगाकर कुछ ही समय में लखपति बन सकते हैं. इसमें सरकारी स्कीम और म्युचुअल फंड दोनों ही शामिल हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे मोटी कमाई कर सकते हैं-

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आप भी कम पैसा लगाकर अच्छी कमाई (Earn money) करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको 5 ऐसी तकनीक के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप हर महीने सिर्फ 500 रुपये (Invest 500 rupees) का फंड लगाकर कुछ ही समय में लखपति बन सकते हैं. इसमें सरकारी स्कीम और म्युचुअल फंड दोनों ही शामिल हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे मोटी कमाई कर सकते हैं-

    पोस्ट ऑफिस
    आप पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट में पैसा लगा सकते हैं. इसमें आपको करीब 4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इसके अलावा आज के समय में पोस्ट ऑफिस निवेश का सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है. इसमें सरकारी गारंटी भी होती है. इसके साथ ही आपको 10 हजार रुपये तक टैक्स फ्री ब्याज मिलता है.

    यह भी पढ़ें: ICICI Bank ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! 1 अगस्त से हो रहा बड़ा बदलाव, जान लें आज ही

    म्युचुअल फंड
    म्युचुअल फंड में कोई भी निवेश कर सकता है. आप 15 साल की अवधि में 500 रुपये के मासिक निवेश पर 10 फीसदी की ब्याज दर से 2 लाख रुपये कमा सकते हैं. आप अपनी जरूरतों के अनुसार इसमें निवेश को बढ़ा भी सकते हैं. इसके अलावा 90,000 रुपये के निवेश के लिए आप 1.10 लाख रुपए कमा सकते हैं. इसको आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

    पब्लिक प्रोविडेंट फंड
    इसके अलावा पब्लिक प्रोविडेंट में भी पैसा लगाकर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. पीपीएफ में इस समय निवेश करने पर आपको सालाना 7.1 फीसदी की दर से कम्पाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलता है. पीपीएफ में अधिकतम 1.5 लाख रुपये ​सालाना निवेश किया जा सकता है. पीपएफ खाते में जमा राशि का इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C में डिडक्शन क्लेम की जा सकती है. इस पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह टैक्स फ्री है.

    सुकन्या समृद्धि योजना
    सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकारी योजना है. इसमें निवेश किया गया पैसा बिल्कुल सुरक्षित है. इसमें आप 250 रुपये में खाता खुलवा सकते हैं. SSY में ग्राहकों को टैक्स में छूट का फायदा भी मिलता है. आप अपनी बेटी के नाम खाता खुलवा सकते हैं. ब्‍याज की गणना कंपाउंड आधार पर की होती है, जिससे रिटर्न थोड़ा ज्‍यादा मिलता है. हर साल मिनिमम 1000 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: Earn Money: 5 रुपये के इस नोट से करें कमाई, बेचने पर मिलेंगे पूरे 30 हजार रुपये, जानें कैसे?

    नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट
    NSC एक पॉपुलर स्कीम है जो पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई जाती है. आप इस सर्टिफिकेट को 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये और 5000 रुपये में खरीद सकते हैं. NSC का इंवेस्टमेंट पीरियड 5 साल का होता है और इस समय इस पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इसके साथ ही इसमें सेक्टर 80C के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज