• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • जेब से सिर्फ ₹20 हजार लगाकर शुरू करें घास का कारोबार, ₹4 लाख तक होगी कमाई, सरकार दे रही सब्सिडी

जेब से सिर्फ ₹20 हजार लगाकर शुरू करें घास का कारोबार, ₹4 लाख तक होगी कमाई, सरकार दे रही सब्सिडी

लेमनग्रास खेती की (Lemon Grass Farming). इस खेती से तगड़ा मुनाफा कमाया (Earn money from farming) जा सकता है.

लेमनग्रास खेती की (Lemon Grass Farming). इस खेती से तगड़ा मुनाफा कमाया (Earn money from farming) जा सकता है.

आज आपको हम एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं, जिसे कम से कम पैसे लगाकर शुरू कर सकते हैं. इस कारोबार में सरकार भी आपकी मदद करेगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. आज के समय में हर कोई अच्छा पैसा कमाना (Earn money) चाहता है. अगर आप भी नौकरी करके थक चुके हैं, या बेहतर इनकम के लिए अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं? तो आज आपको हम एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं. जिसे कम से कम निवेश करके शुरू किया जा सकता है. हम बात कर रहे हैं- लेमनग्रास खेती की (Lemon Grass Farming). इसे ‘नींबू घास’ भी कहा जाता है. इस खेती से तगड़ा मुनाफा कमाया (Earn money from farming) जा सकता है. बता दें कि इस खेती को करने में आपको 20 हजार रुपये तक का खर्च आ सकता है और आप इससे लाखों में कमाई कर सकते हैं.

    पीएम मोदी तक कर चुके हैं इसका जिक्र
    बता दें कि लेमनग्रास के कारोबार को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) भी ‘मन की बात’ में जिक्र कर चुके हैं. पीएम मोदी ने एक बार मन की बात में जिक्र करते हुए कहा था कि लेमन ग्रास की खेती से किसान अपने आप को तो सशक्त बना ही रहे हैं, साथ हि देश की तरक्की में भी योगदान दे रहे हैं. आइए जानते हैं लेमन ग्रास की खेती के बारे में सबकुछ..

    बाजार में है खूब डिमांड
    जैसा कि हम जानते हैं कि लेमन ग्रास से निकलने वाले तेल की बाजार में काफी डिमांड है. लेमन ग्रास से निकलने वाला तेल कॉस्मेटिक्स, साबुन, तेल और दवा बनाने वाली कंपनियां यूज करती हैं. यही वजह है कि मार्केट में इसकी अच्छी कीमत मिल जाती है. इस खेती की सबसे खास बात यह है कि इसे सूखा प्रभावित इलाकों में भी लगाया जा सकता है. लेमनग्रास की खेती से आप सिर्फ एक हेक्टेयर से ही साल भर में लगभग 4 लाख रुपये तक का मुनाफा हो सकता है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: ₹5 तक सस्ता हो सकता है Petrol, कच्चे तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानें एक्सपर्ट की राय

    न खाद की जरूरत और न जानवरों का डर
    लेमन ग्रास खेती में न तो खाद की जरूरत होती है और न ही जंगली जानवरों के फसल नष्ट करने की डर रहता है, इसलिए यह फसल फायदे का भी सौदा साबित हो रही है। एक बार फसल की बुवाई होने के बाद यह निरंतर पांच-छह साल तक चलती रहती है.

    लेमन ग्रास की खेती का प्रोसेस
    लेमन ग्रास लगाने का बेहतर समय फरवरी से जुलाई के बीच है. एक बार लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई होती है. एक साल में तीन से चार बार कटाई होती है. लेमन ग्रास से तेल निकाली जाती है. एक साल में एक कट्ठे जमीन से लगभग 3 से 5 लीटर तेल निकलता है. इसकी बिक्री रेट 1,000 रुपए से 1,500 रुपए है. लेमन ग्रास लगाने के 3 से 5 महीने बाद इसकी पहली कटाई की जाती है. लेमन ग्रास तैयार हुआ है या नहीं. इसका पता लगाने के लिए इसे तोड़कर सूंघें, सूंघने पर नींबू की तेज खुशबू आए तो समझ जाएं कि ये तैयार हो गया है. जमीन से 5 से 8 इंच ऊपर इसकी कटाई करें. दूसरी कटाई में प्रति कट्ठा 1.5 लीटर से 2 लीटर तेल निकलता है. तीन सालों तक इसकी उत्पादन क्षमता बढ़ती है. लेमनग्रास की नर्सरी बेड तैयार करने का सबसे अच्छा समय मार्च-अप्रैल का महीना है.

    ये भी पढ़ें- इस गुमनाम स्टाॅक ने सालभर में दिया 617% का रिटर्न, अब राकेश झुनझुनवाला करेंगे निवेश, हर दिन तेजी से भाग रहा शेयर

    जानें, कितनी होगी कमाई?
    अगर आप एक हेक्टेयर लेमन ग्रास की खेती करते हैं तो आपको शुरुआत में 20,000 से 40,000 रुपए की लागत आएगी. एक बार फसल लगाने के बाद साल में 3 से 4 बार कटाई की जा सकती है. मेंथा और खस की तरह ही लेमन ग्रास की पेराई होती है. 3 से 4 कटाई पर करीब 100 से 150 लीटर तेल निकलता है. अगर एक टन से 5 लीटर तेल निकलता है तो एक हेक्टेयर से साल भर में लगभग 325 लीटर तेल निकल जाएगा. प्रति लीटर तेल की कीमत करीब 1200-1500 रुपये प्रति लीटर होती है यानी 4 लाख से 5 लाख रुपये तक की कमाई आराम से हो सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज