होम /न्यूज /व्यवसाय /

Business Idea : ‘हरे-भरे’ तरीके से कर सकते हैं लाखों की कमाई, जानें पूरी डिटेल

Business Idea : ‘हरे-भरे’ तरीके से कर सकते हैं लाखों की कमाई, जानें पूरी डिटेल

मेडिसिनल प्‍लांट (Medicinal Plant) की खेती के लिए न तो बड़े खेत की जरूरत है और न ही अधिक निवेश की.

मेडिसिनल प्‍लांट (Medicinal Plant) की खेती के लिए न तो बड़े खेत की जरूरत है और न ही अधिक निवेश की.

Business Idea : मेडिसिनल प्‍लांट (Medicinal Plant) की खेती के लिए न तो बड़े खेत की जरूरत है और न ही अधिक निवेश की. इस तरह की खेती के लिए अपना खेत होना भी जरूरी नहीं है. कॉन्ट्रैक्ट पर भी ले सकते हैं. इसकी शुरुआत आप हजारों में कर सकते हैं, जबकि कमाई लाखों में होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगर आप नौकरी के साथ में खेती के जरिये लाखों की कमाई करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है. अगर आपके पास खेत नहीं है, तब भी आप खेती कर सकते हैं. इन दिनों देश में औषधीय पौधों (Medicinal Plant) की खेती का चलन तेजी से बढ़ रहा है.

दरअसल, सरकार भी किसानों की आय बढ़ाने के लिए औषधीय पौधों की खेती को प्रोत्साहित कर रही है. इससे किसानों का हौसला और बढ़ा है. इससे कम उत्पादन और अधिक मांग के चलते खेती करने वाले किसानों को अच्छी कमाई हो रही है.

ये भी पढ़ें- इन शहरों में ₹1000 से भी महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, कहीं इसमें आपके शहर का नाम तो नहीं

बड़े खेत की जरूरत
मेडिसिनल प्‍लांट (Medicinal Plant) की खेती के लिए न तो बड़े खेत की जरूरत है और न ही अधिक निवेश की. इस तरह की खेती के लिए अपना खेत होना भी जरूरी नहीं है. कॉन्ट्रैक्ट पर भी ले सकते हैं. कई कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर इसकी खेती करा रही हैं. इसकी शुरुआत आप हजारों रुपये के निवेश से कर सकते हैं, जबकि कमाई लाखों में होगी.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए गुड न्यूज! सरकार ने बढ़ाए जूट के दाम, एमएसपी में 250 रुपये का इजाफा

इन चीजों की कर सकते हैं खेती
ज्यादातर हर्बल प्‍लांट जैसे स्टीविया, शतावरी, सर्पगंधा, तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा, शतावरी, इसबगोल जैसे चीजों की खेती कर सकते हैं. इनमें कुछ पौधों को छोटे गमलों में उगा सकते हैं. दवा और आयुर्वेद में इस्तेमाल के कारण किसानों को अच्छी कीमत मिल जाती है.

3 लाख तक की कमाई
आमतौर पर तुलसी को धार्मिक मामलों से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन औषधीय गुण वाली तुलसी की खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है. इसके कई प्रकार होते हैं. इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की दवाएं बनती हैं. एक हेक्‍टेयर पर तुलसी उगाने पर सिर्फ 15,000 रुपये खर्च होंगे, लेकिन तीन महीने बाद ही यह फसल करीब 3 लाख रुपये तक में बिक जाती है.

स्टीविया करा सकती है मोटी कमाई
स्टीविया (stevia) की खेती में सबसे अच्छी बात है कि खाद और कीटनाशक की जरूरत नहीं पड़ती. इसके पौधे को कीट नुकसान नहीं पहुंचाते. एक बार फसल लगाने पर 5 साल तक पैदावार मिलती है और हर साल उत्पादन बढ़ता जाता है. एक एकड़ में खेती पर एक लाख रुपये का खर्च आता है और कमाई करीब 6 लाख रुपये तक होती है.

Tags: Business ideas, Farmer Income Doubled, New Business Idea

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर