10 हजार में शुरू करें ये कारोबार, मंदी का भी नहीं पड़ेगा असर! हर महीने होगी 1 लाख की कमाई, सरकार देगी 25% सब्सिडी

यह एक ऐसा सेक्टर है जिसमें कभी मंदी का दौर नहीं देखना पड़ता है. सालों भर इसमें कमाई होती है.

यह एक ऐसा सेक्टर है जिसमें कभी मंदी का दौर नहीं देखना पड़ता है. सालों भर इसमें कमाई होती है.

How can I start my own dairy farm? अगर आप अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आप डेयरी फार्मिंग ( Dairy farm) का कारोबार कर सकते हैं. यह एक ऐसा सेक्टर है जिसमें कभी मंदी का दौर नहीं देखना पड़ता है. सालों भर इसमें कमाई होती है. सबसे अच्छी बात है कि इसकी शुरुआत के लिए लागत भी ज्यादा नहीं लगती है. साथ ही केंद्र और राज्य स्तर पर सरकार पशुपालन के लिए लोन और सब्सिडी भी मुहैया कराती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 6:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आप डेयरी फार्मिंग ( Dairy farm) का कारोबार कर सकते हैं. इसे आप कम पैसों में शुरू कर सकते हैं. कुछ दिन बाद से ही आपको इससे मोटी कमाई (Earn money) होने लगेगी. बता दें कि आज के समय में डेयरी फार्मिंग (How to start diary Farm) सबसे बढ़िया सेक्टर है, जहां तरक्की की ढेर सारी संभावनाएं हैं. यह एक ऐसा सेक्टर है जिसमें कभी मंदी का दौर नहीं देखना पड़ता है. सालों भर इसमें कमाई होती है. एक बड़ा एडवांटेज यह भी है कि इसकी शुरुआत के लिए लागत भी ज्यादा नहीं लगती है. साथ ही केंद्र और राज्य स्तर पर सरकार पशुपालन के लिए लोन और सब्सिडी भी मुहैया कराती है. ऐसे में डेयरी खोलकर आप रोजाना कमाई का जरिया बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ-

डेयरी फार्मिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें?

डेयरी फार्मिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए (यदि छोटे पैमाने पर कारोबार), उद्यमियों को शुरुआती चरणों में कम गायों या भैंसों का चयन करना होगा. मांग के आधार पर बाद के चरणों में मवेशियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है. इसके लिए आपको सबसे पहले बेहतर नस्ल जैसे कि गिर नस्ल की गाय खरीदें और उसकी अच्छी देखरेख और खानपान का ध्यान रखें. इसका फायदा यह होगा कि अधिक मात्रा में दूध का प्रोडक्शन होने लगा. इससे आमदनी बढ़ेगी. कुछ दिनों बाद आप पशुओं की संख्या बढ़ा सकते हैं. अपने नाम डेयरी फार्म शुरू कर सकते हैं.

2 पशुओं से शुरू कर सकते हैं डेयरी
अगर आप छोटे स्तर पर काम शुरू करना चाहते हैं तो आप 2 गाय या भैंस से डेयरी की शुरूआत कर सकते हैं. दो पशुओं में आपको 35 से 50 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- यहां मिल रहा है सबसे सस्ता Gold Loan, चेक करें टॉप-10 बैंकों की ब्याज दरें EMI समते अन्य जानकारी

सरकार करती हैं मदद



डेयरी उद्योग (Dairy industry) को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डेयरी उद्यमिता विकास योजना शुरू की हुई है. इस योजना का मकसद आधुनिक डेयरी तैयार करना है. इस योजना का मकसद यह भी है कि किसान और पशुपालक डेयरी फार्म (Dairy Farming) खोल सकें और अपनी आय को बढ़ा सकें. इस योजना के तहत बैंक से कर्ज भी मुहैया कराया जाता है. खास बात ये है कि इस कर्ज पर सब्सिडी मिलती है. अगर आप 10 पशुओं की डेयरी खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 10 लाख रुपये की जरूरत होगी. कृषि मंत्रालय की DEDS योजना में आपको लगभग 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. यह सब्सिडी नाबार्ड की तरफ से दी जाती है.

ये भी पढ़ें- 25 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी 3 लाख तक कमाई, सरकार देगी 50% सब्सिडी

सब्सिडी के लिए यहां करें अप्लाई

बता दें कि हर जिले में नाबार्ड का कार्यालय होता है. यहां आप अपनी डेयरी का प्रोजक्ट बनाकर दे सकते हैं. इस काम में आपकी मदद जिले का पशुपालन विभाग कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज