Home /News /business /

start papad making business idea with investment of rs 2 lakh earn thousands check how nodvkj

Business Idea: 2 लाख रुपये में शुरू करें पापड़ का बिजनेस, मिलेगी सरकारी मदद, होगी बंपर कमाई

शुरू करें अपना खुद का कारोबार

शुरू करें अपना खुद का कारोबार

Business Idea: पापड़ बनाने का बिजनेस (Papad Making Business) शुरू करने के लिए आपको खुद से सिर्फ 2 लाख रुपये लगाने हैं बाकि केंद्र सरकार आपको देगी.

नई दिल्ली. अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको एक ऐसा बेहतर आइडिया (Business Idea) दे रहे हैं, जिसमें आपकी बंपर कमाई होगी. इस बिजनेस को थोड़े से पैसे लगाकर स्टार्ट किया जा सकता है और महीने में अच्छी खासी कमाई हो सकती है. पापड़ बनाने के बिजनेस (Papad Making Business) को महज 2 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको सरकारी सहायता भी मिलेगी. सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत आपको आसानी से कर्ज मिल जाएगा.

इस बिजनेस को करीब 6 लाख रुपये के कुल निवेश से शुरू किया जा सकता है. आपको 2 लाख रुपये लगाने होंगे और 4 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा. 6 लाख रुपये के कुल निवेश से करीब 30 हजार किलोग्राम की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी. कुल खर्च में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल का खर्च शामिल है. फिक्स्ड कैपिटल में दो मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे तमाम खर्च शामिल हैं. वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea : इस बिजनेस से हर महीने होगी मोटी कमाई, गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कैसे करें शुरुआत

कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्विफ्टर, दो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, एल्युमीनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की जरूरत होगी. इस बिजनेस के लिए कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी. मैनपावर में तीन अनस्किल्ड लेबर, दो स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी.

मुद्रा योजना के तहत मिल जाएगा लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत माइक्रो, स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज को सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराया जाता है. इस योजना के तहत सरकार बिना गारंटी के लोन देती है. यानी लोन लेने के लिए लाभार्थी से प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा. इसके तहत लिए जाने वाले लोन पर अलग-अलग ब्याज दर लगती है और ये आपके काम के तरीके पर भी निर्भर करता है. हालांकि, न्यूनतम ब्याज दर करीब 12% है.

Tags: Business ideas, Earn money, Earn money from home, How to earn money from home

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर