• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • कम मेहनत कर लाखों रुपये कमाने का मौका! शुरू करें गाय के गोबर के साथ ये बिज़नेस

कम मेहनत कर लाखों रुपये कमाने का मौका! शुरू करें गाय के गोबर के साथ ये बिज़नेस

 शुरू करें बिजनेस

शुरू करें बिजनेस

गाय का गोबर कई कामों के लिए यूज किया जाता है. गाय के गोबर के प्रयोग के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाय के गोबर से आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. गाय का गोबर कई कामों के लिए यूज किया जाता है. गाय के गोबार के प्रयोग के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाय के गोबर से आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. आप गाय के गोबर से कागज बनाने का कारोबार (Start Business With Cow Dung) शुरू कर सकते हैं. सरकार ने गोबर से कागज बनाने का सफल प्रयोग कर लिया है. आपको बताते हैं कि कैसे आप गोबर से पेपर बनाकर कमाई कर सकते हैं. एमएसएमई मंत्रालय के तहत देश भर में इस प्रकार के प्लांट लगाने की योजना तैयार की जा रही है. कागज बनाने के लिए गोबर के साथ कागज के चिथड़े का इस्तेमाल किया जाता है.

    गोबर से किया जा सकता है वेजिटेबल डाई बनाने का काम
    गोबर से कागज बनाने के साथ वेजिटेबल डाई बनाने का भी काम किया जा सकता है. गोबर में से कागज बनाने लायक सिर्फ 7 फीसदी मैटेरियल निकलते हैं. बाकी के 93 फीसदी का इस्तेमाल वेजिटेबल डाई बनाने में यूज किया जा सकता है. ये वेजिटेबल डाई पर्यावरण के अनुकूल होते हैं. इसका निर्यात भी किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: किसानों के खाते में कब आएंगे स्कीम के ₹6000, अब घर बैठे ऐसे करें पता

    5 रुपये किलो में बिकेगा गोबर
    इस स्कीम से किसानों की आय बढ़ाई जा सकती है. कागज और विजिटेबल डाई बनाने के लिए सरकार को 5 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से किसानों से गोबर खरीदना होगा. एक जानवर एक दिन में 8-10 किलोग्राम गोबर मिल सकता है. ऐसे में, किसानों को अपनी मवेशियों से रोजाना कम से कम 50 रुपये तक की अतिरिक्त कमाई हो सकती है.

    कहां और कितने में लगेगा प्लांट
    इस प्रकार के प्लांट लगाने के लिए सरकार की तरफ से कर्ज मुहैया कराया जा रहा है. गोबर से कागज बनाने वाले प्लांट लगाने में 15 लाख रुपये खर्च होंगे. एक प्लांट से एक माह में 1 लाख कागज के बैग बनाए जा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: PPF, NSC, सुकन्या योजना सहित सभी छोटी बचत योजनाओं पर सरकार घटाएगी ब्याज

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज