आज ही करें ये काम तो रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 25 हजार रुपए पेंशन

40 साल की उम्र होने के बाद भी रिटायरमेंट की प्लानिंग कर सकते हैं.

40 साल की उम्र के बाद भी रिटायरमेंट प्लानिंग (Retirement Planning) सही तरीके से की जाती है तो भी 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 25 हजार रुपये पेंशन का इंतजमा किया जा सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में अगर कोई प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) या असंगठित क्षेत्र (Unorganized Sector) में काम करता है तो उन्हें अपने पेंशन की तैयारी खुद ही करनी होती है. उनके पास पेंशन स्कीम (Pension Scheme) चुनने का विकल्प होता है. वहीं, सरकार नौकरी करने वाले लोगों के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश करना अनिवार्य होता है. यही कारण है कि निजी सेक्टर (Private Sector) में काम करने वाले अधिकतर लोग अपने रिटायरमेंट की चिंता तब शुरू करते हैं, जब उनकी उम्र 40 साल से अधिक हो चुकी होती है. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो कोई चिंता न करें. 40 साल की उम्र के बाद भी उनके पास कुछ विकल्प होता है, जिससे वे अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर सकते हैं.

    NPS स्कीम में निवेश से ​बन जाएगा काम
    अब मान लीजिए की आपकी उम्र 40 साल है और अब तक अपने जीवन में कई वित्तीय जिम्मेदारियों की वजह से आपने अपने रिटायरमेंट पर कोई ध्यान नहीं दिया. लेकिन, इसके बावजूद भी आप अपने रिटायरमेंट के लिए करीब 20 लाख रुपये का फंड जुटा सकते हैं और EPS के जरिए आप एक तय पेंशन मिलेगी. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप हर महीने 25 हजार रुपये अतिरिक्त का इंतजाम कर सकें तो इसके लिए आप NPS स्कीम में निवेश कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: आपने भी ली है LIC पॉलिसी तो हो जाएं सावधान, नहीं तो डूब सकती है आपकी कमाई

    हर माह 10 हजार रुपये की बचत करनी होगी
    अगर आप 40 साल की उम्र में नेशनल पेंशन सिस्टम से जुड़ते हैं तो अगले 20 साल में आपको हर महीने 10 हजार रुपये निवेश करना होगा. इन 20 सालों में आप कुल 24 लाख रुपये का निवेश कर सकेंगे. अगर NPS पर अनुमानित 8 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मान लें तो 60 साल की उम्र में अपकी कुल पेंशन वेल्थ 58 लाख 90 हजार के करीब होगा. इसमें 34.90 लाख रुपये ब्याज के तौर पर होंगे. वहीं, करीब 7.20 लाख रुपये आपकी टैक्स बचत होगी.

    ऐसे मिलेगी 25 हजार रुपये की पेंशन
    अब आप अपने कुल पेंशन वेल्थ में से 65 फीसदी फंड का इस्तेमाल एन्युटी खरीदने पर करते हैं तो वह वैल्यू 38.28 लाख रुपये होगी. अगर यह एन्युटी रेट 8 फीसदी होती है तो 60 साल की उम्र के बाद आप हर महीने करीब 25,500 रुपये पेंशन के रूप में प्रॉप्त कर सकते हैं. लम्प सम वैल्यू भी करीब 20.61 लाख रुपये होगी, जिसे आप मैच्योरिटी के समय निकाल सकते हैं. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि एन्युटी से पेंशन की स्कीम निर्धारित होगी. कुल पेंशन वेल्थ के कम से कम 40 फीसदी रकम का एन्युटी खरीदना जरूरी होता है.

    65 फीसदी पर एन्युटी खरीदने के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर का इस्तेमाल किया गया है.

    यह भी पढ़ें:  PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर! इस वजह से लाखों कर्मचारियों को लग सकता है झटका

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.