घर बैठे सिर्फ 3 हजार रुपये में शुरू करें ये कारोबार, 1 लाख तक होगी इनकम

आपको सलाद (Salad) को अपनी डेली डाइट (Diet) में जरूर शामिल करना चाहिए.

आपको सलाद (Salad) को अपनी डेली डाइट (Diet) में जरूर शामिल करना चाहिए.

How to earn money: अगर आप घर बैठे कारोबार करने की सोच रहे हैं (Start own business) तो हम आपको एक ऐसे ही एक प्लान के बारे में बता रहे हैं, जहां आप कम पैसे लगाकर मोटी रकम कमा सकते हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से जुझ रहा है. इस समय मजबूरी में ही लेकिन अधिकतर लोग घरों में अपना समय बिता रहे हैं. इस बीच अगर आप घर बैठे कारोबार करने की सोच रहे हैं (Start own business) तो हम आपको एक ऐसे ही एक प्लान के बारे में बता रहे हैं, जहां आप कम पैसे लगाकर मोटी रकम कमा सकते हैं. इसे आप कम से कम 3 हजार रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं. ये कारोबार है- सलाद बनाकर बेचने का (Starting a Salad Business) . सलाद हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है, ऐसे में ये कारोबार आपको मुनाफा भी दिला सकता है.

कैसे करें शुरुआत?

शुरुआत में आप कम पैसे में केवल 4-5 तरीके का सलाद बना सकते हैं. इसमें निवेश भी कम आएगा और फीडबैक के अनुसार आप इसे बढ़ा सकते हैं. पुणे की रहने वाली मेघा बाफना ने पिछले साल लाॅकडाउन में सलाद बनाकर बेचना शुरू किया था. कुछ माह बाद ही 75 हजार से 1 लाख इनकम होने लगी. मेघा ने सिर्फ 3 हजार से इसे शुरू किया था. वह बताती हैं कि शुरूआत 5 तरह के सलाद से की थी. इसमें चना चाट, मिक्स कॉर्न, बीट रूट, पास्ता सलाद शामिल थे. शुरूआत सोसायटी के आसपास के लोगों से की. बाद में दिन पर दिन मांग बढ़ने लगी तब डिलीवरी ब्याॅय को रखना पड़ा.मालूम हो कि कई बेवसाइट्स पर फूड की डिमांड रहती है.

ये भी पढ़ें- Bitcoin-Dogecoin को टक्कर देने के लिए Facebook इसी साल लॉन्च करेगा क्रिप्टोकरेंसी Diem, जानें डिटेल
मार्केटिंग के लिए क्या करें?

इसके लिए आप सोशल मीडिया पर कंपनियों, स्कूलों और घरों से काॅन्टैक करें. आप ऐसी वेबसाइट्स पर रजिस्ट्रेशन कराएं और अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करें. मेघ के मुताबिक, मैंने सलाद के दो प्राइज रखे थे, एक 59 और दूसरा 69. नो प्रॉफिट, नो लॉस पर शुरूआत करने का सोचा था, लेकिन डेढ़ महीने बाद ही मुझे प्रॉफिट होने लगा. हर महीने 5 से 7 हजार रुपए बचने लगे. धीरे-धीरे कस्टमर बढ़े तो प्रॉफिट बढ़ने लगा. लॉकडाउन के पहले तक मेरे पास 200 कस्टमर्स हो गए थे और महीने की बचत 75 हजार से 1 लाख रुपए तक थी. चार साल में इस स्टार्टअप से मैंने करीब 22 लाख रुपए जोड़े.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज