लाइव टीवी

शुरू करें गोबर से कागज बनाने का बिजनेस कम मेहनत कर लाखों रुपये कमाने का मौका

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 12:32 PM IST
शुरू करें गोबर से कागज बनाने का बिजनेस कम मेहनत कर लाखों रुपये कमाने का मौका
गाय के गोबर से आप कमाई कर सकते हैं

गाय के गोबर (Cow Dung Business) से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि गाय के गोबर से आप कैसे कमाई कर सकते हैं. आप गाय के गोबर से कागज बनाने का कारोबार (Paper Making Business) शुरू कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 12:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आयुर्वेद में गाय का गोबर (Cow Dung) का बहुत महत्व है. गाय का गोबर कई चीजों को बनाने के काम आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाय के गोबर से आप अच्छी कमाई (Earn From Cow Dung) कर सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि गाय के गोबर से आप कैसे कमाई कर सकते हैं. आप गाय के गोबर से कागज बनाने का कारोबार शुरू कर सकते हैं. सरकार ने गोबर से कागज बनाने का सफल प्रयोग कर लिया है. एमएसएमई मंत्रालय के तहत देश भर में इस प्रकार के प्लांट लगाने की योजना तैयार की जा रही है. कागज बनाने के लिए गोबर के साथ कागज के चिथड़े का इस्तेमाल किया जाता है.

नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट में गाय के गोबर से पेपर बनाने की विधि इजाद की गई है. गाय के गोबर से हैंडमेड पेपर तैयार किया जा रहा है. इस पेपर की क्‍वालिटी बहुत अच्‍छी है. इससे कैरी बैग भी तैयार किया जा रहा है. जैसा की प्‍लास्‍टिक बैग बैन हो रहे हैं, ऐसे में पेपर के कैरी बैग अच्‍छा विकल्‍प हैं.

इस योजना से जुड़ने के बाद लोग गोबर से पेपर बनाने के प्‍लांट के लिए लोन और सब्सिडी पा सकेंगे. 5 लाख से लेकर 25 लाख तक में प्‍लांट लगाए जा सकते हैं. ये हैंडमेड पेपर हैं तो इससे हर प्‍लांट में कुछ लोगों को रोजगार भी मिलेगा. अगर 15 लाख में कोई प्‍लांट लगाता है तो इसमें 10 से 12 लोगों को रोजगार मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: 60 हजार में शुरू करें नए जमाने का ये बिजनेस, हर महीने लाखों में कमाने का मौका

वेजिटेबल डाई बनाने का काम आता है गोबर-गोबर से कागज बनाने के साथ वेजिटेबल डाई बनाने का भी काम किया जा सकता है. गोबर में से कागज बनाने लायक सिर्फ 7 फीसदी मैटेरियल निकलते हैं. बाकी के 93 फीसदी का इस्तेमाल वेजिटेबल डाई बनाने में यूज किया जा सकता है. ये वेजिटेबल डाई पर्यावरण के अनुकूल होते हैं. इसका निर्यात भी किया जा सकता है.



5 रुपये किलो में खरीद सकेंगे गोबर- इस स्कीम से किसानों की आय बढ़ाई जा सकती है. कागज और विजिटेबल डाई बनाने के लिए सरकार 5 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से किसानों से गोबर खरीदना होगा. एक जानवर एक दिन में 8-10 किलोग्राम गोबर मिल सकता है. ऐसे में, किसानों को अपनी मवेशियों से रोजाना कम से कम 50 रुपये तक की अतिरिक्त कमाई हो सकती है.ये भी पढ़ें: खुशखबरी! सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की जल्द बढ़ सकती है इन-हैंड सैलरी

कितने में लगेगा प्लांट- इस प्रकार के प्लांट लगाने के लिए सरकार की तरफ से कर्ज मुहैया कराया जा रहा है. गोबर से कागज बनाने वाले प्लांट लगाने में 15 लाख रुपये खर्च होंगे. एक प्लांट से एक माह में 1 लाख कागज के बैग बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढे़ं: मोदी सरकार के साथ मिलकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगा मोटा मुनाफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 8:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर