Home /News /business /

आपके पास भी है 50 लाख रुपये कमाने का मौका! शुरू करें ये खास तरह की खेती

आपके पास भी है 50 लाख रुपये कमाने का मौका! शुरू करें ये खास तरह की खेती

नए तरह की खेती पर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बात को बिहार के मधुबनी जिले में रहने वाले किसान अशोक कुमार ने सच कर के दिखाया है.

    नई दिल्ली. नए तरह की खेती पर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बात को बिहार के मधुबनी जिले में रहने वाले किसान अशोक कुमार ने सच कर के दिखाया है. पहले अशोक सिर्फ मछली बीज उत्पादन करते थे फिर इन्होंने नए जमाने में नए तरीके से खेती के महत्व को समझा और आज इसके जरिए सालाना 50 लाख रुपये तक कमा रहे हैं. इनकी उपलब्धियों के कारण इन्हे राज्य सराकार कई बार सम्मानित भी कर चुकी हैं.

    नए जमाने की खेती- समेकित कृषि प्रणाली एक ऐसी प्रणाली है जिसमें फसल उत्पादन, मवेशी पालन, फल सब्जी उत्पादन, मछली पालन और वानिकी का इस प्रकार समायोजन किया जाता है. इससे वे एक दूसरे के पूरक बन जाते हैं. ऐसा कर किसान आसानी से उत्पादकता बढ़ा लेता और आमदनी कई गुना हो जाती है. अशोक कुमार सिंह भी अपनी पुस्तैनी जमीन में विभिन्न फसलों की खेती के साथ बागवानी, पशुपालन और मछली पालन भी कर रहे हैं और इससे अच्छी आमदनी भी कमा रहे है.इनकी इस काम ने दूसरे किसानों को भी राह दिखायी है.

    http://video.tv18online.com.edgesuite.net/ibn7/flvstore/08_2018/04-08-2018/anndata_integrated_farming.mp4

    ये भी पढ़ें: EPF: ₹25 हजार की बेसिक सैलरी से भी बना सकते हैं ₹1 करोड़, जानें कैसे

    ये मुख्य तौर पर मछली बीज को तैयार कर बेचते है साथ ही 5 एकड़ क्षेत्र में धान- गेहूँ, डेढ़ एकड़ में आलू और सब्जियों की खेती, पशुपालन आदि को करते है.इतना ही नहीं वह मछली पालन के साथ मखाने की खेती भी कर रहे है, तालाब की मेड़ो पर लत्तर वाली सब्जियों की खेती करते है. पशुओं से मिलने वाले गोबर से बायोगेस और वर्मीकम्पोस्ट बनाते है. 

    कमाते हैं 50 लाख रुपये- अशोक कुमार बताते हैं कि सालाना कुल संसाधनों से लगभग 50 लाख रुपये की आमदनी होती है और लगभग 25 लाख रुपये खर्च हो जाता है. इस प्रकार इन्हे सालाना 25 लाख रुपये की शुद्ध बचत हो जाती.

    ये भी पढ़ें: रेल यात्री ध्यान दें! नए साल से महंगा हो सकता है ट्रेन का सफ़रundefined

    Tags: Business, India business, New Business Idea, Online business

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर