होम /न्यूज /व्यवसाय /Business Idea: कम लागत में शुरू करें ब्रेकफास्ट का यह बेहतरीन बिजनेस, होगी शानदार कमाई! सरकार भी करेगी मदद

Business Idea: कम लागत में शुरू करें ब्रेकफास्ट का यह बेहतरीन बिजनेस, होगी शानदार कमाई! सरकार भी करेगी मदद

 पोहा का मार्केट दिनों दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है. (फ़ोटो: न्यूज18)

पोहा का मार्केट दिनों दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है. (फ़ोटो: न्यूज18)

इसकी खास बात यह है कि पोहा को पौष्टिक खाना माना जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है. साथ ही यह आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी साल भर डिमांड रहती है.
लोग सुबह के नाश्ते में बड़े चाव से इसे खाते हैं.
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 90% तक लोन मिल जाएगा.

नई दिल्ली. अगर आप भी कम लागत में कुछ नया करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा लागत नहीं आएगी और कमाई भी शानदार होगी. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी सालों भर डिमांड रहती है लेकिन सर्दियों में इसकी डिमांड और बढ़ जाती है. लोग सुबह के नाश्ते में बड़े चाव से इसे खाते हैं. इसके बिना लोगों का सुबह का नाश्ता अधूरा रहता है. दरअसल, हम बात कर रहे पोहा बनाने के यूनिट (Poha Manufacturing) के बारे में.

इसकी खास बात यह है कि पोहा को पौष्टिक खाना माना जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है. साथ ही यह आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है. यही सब वजह है कि पोहा का मार्केट दिनों दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है. सर्दी हो या गर्मी हर महीने लोग इसे बड़े स्वाद के साथ खाते हैं. इस बिजनेस को शुरू कर आप शानदार कमाई कर सकते हैं. ऐसे में आप पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Sula Vineyards ने एंकर निवेशकों से जुटाए ₹288.10 करोड़, चेक करें जीएमपी

सिर्फ 25,000 रुपये से शुरू करें ये बिजनेस
खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (Khadi and Village Industries Commission/KVIC) की एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में करीब 2.43 लाख रुपये की लागत आती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 90 फीसदी तक आपको लोन मिल जाएगा. ऐसे में आपको पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सिर्फ 25,000 रुपये का इंतजाम करना पड़ेगा.

इन सामानों की पड़ेगी जरूरत
आपको बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 500 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी. इसके अलावा, एक पोहा मशीन, भट्टी, पैकिंग मशीन और ड्रम समेत छोटे-मोटे सामानों की जरूरत पड़ेगी. KVIC की रिपोर्ट में सजेस्ट किया गया है कि इस बिजनेस की शुरुआत में थोड़ा कच्चा माल लाएं, फिर जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ती जाए आप इसकी मात्रा बढ़ाते जाएं. इस तरह से कम लागत लगाकर भी आप अच्छी कमाई कर पाएंगे.

जानें, कितनी होगी कमाई
प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, एक हजार क्विंटल पोहा बनाने पर कुल 8.60 लाख रुपये खर्च होते हैं. एक हजार क्विंटल पोहा को आसानी से 10 लाख रुपये में बेचा जा सकता है. इस तरह आपको लगभग 1.40 लाख रुपये की कमाई हो सकती है. आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना माल बनाते हैं और उसे कितनी जल्‍दी बेचते हैं. माल की जितनी ज्‍यादा खपत होगी, आपकी कमाई भी उतनी ही ज्‍यादा होगी. यानी आप इस बिजनेस को शुरू कर लखपति बन सकते हैं.

Tags: Business at small level, Business ideas, Business news in hindi, Business opportunities, Earn money, Money Making Tips, New Business Idea

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें