अपना शहर चुनें

States

कम पैसों में शुरू करें बंपर मुनाफे वाला ये बिजनेस, हर महीने होगी एक लाख की कमाई!

आजकल की कंडीशन और मार्केट के देखते हुए आप टिश्यू पेपर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
आजकल की कंडीशन और मार्केट के देखते हुए आप टिश्यू पेपर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

आजकल घर, ऑफिस, रेस्टोरेंट से लेकर छोटी दुकानों तक में टिश्यू पेपर का इस्तेमाल होता है तो ऐसे में ये बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे और कितने रुपए में शुरू कर सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2020, 7:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देशभर में फैले इस संकट के बीच अगर आप बिजनेस प्लानिंग कर रहे हैं तो क्यों ने कुछ ऐसा बिजनेस शुरू किया जाए, जिसकी डिमांड ज्यादा हो और जिसमें ज्यादा फायदा कमाया जा सके... आजकल की कंडीशन और मार्केट को देखते हुए आप टिश्यू पेपर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आजकल घर, ऑफिस, रेस्टोरेंट से लेकर छोटी दुकानों तक में टिश्यू पेपर का इस्तेमाल होता है तो ऐसे में ये बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे और कितने रुपए में शुरू कर सकते हैं... आइए चेक करें पूरी डिटेल-

कितना करना होगा निवेश?
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 3.50 लाख रुपए का निवेश करना होगा. अगर आप 3.50 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं. इतने पैसे होने के बाद आप किसी भी बैंक के पास मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन के लिए भी अप्‍लाई कर सकते हैं. अगर आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको टर्म लोन के तौर पर लगभग 3 लाख 10 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन 5.30 लाख रुपए तक मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: इस तरह ऑनलाइन बुक करें अपना LPG रसोई गैस सिलिंडर, मिलेगा 50 रुपये सस्ता
मशीनरी और मैटीरियल पर कितना खर्च


लोन मिलने के बाद आपको मशीनरी के लिए करीब 4.40 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे. इसके बाद रॉ मैटीरियल में लगभग 7.13 लाख रुपए बाकी ट्रांसपोर्ट, कंज्यूमूबल, टेलिफोन, स्टेशनरी, मेंटिनेंस, बिजली में खर्च करना होगा.

बिजनेस के लिए चाहिए होगी जगह
इस बिजनेस के लिए आपके पास प्लांट लगाने के लिए बिल्डिंग होना जरूरी है, अगर नहीं है तो इसे आप रेंट या लीज पर भी ले सकते हें.

बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए होगा लाइसेंस
इस बिजनेस के लिए आपका बिजनेस रजिस्टर्ड होना चाहिए. इसके अलावा ट्रेड लाइसेंस, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की तरफ से एनओसी सर्टिफिकेट, फैक्ट्री स्थापना के लिए लाइसेंस. उद्योग आधार एमएसएमई पंजीकरण और निर्यात के लिए आपको आईईसी संख्या निकलवाना होगा.

कितनी होगी कमाई
समय की मांग को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह बिजनेस कितनी कमाई देने वाला है. इस बिजनेस में आप एक साल में 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन का ही प्रोडक्शन कर सकते हैं. इसकी बाजार में कीमत 65 रुपए प्रति किलो तक है. उस हिसाब से सालाना टर्नओवर करीब 97.50 लाख रुपए होगा. सारे खर्च निकालने के बाद भी सालाना 10 से 12 लाख रुपए तक की बचत होगी.

कैसी हो पैकेजिंग
टिश्यू पेपर बन जाने के बाद आपको इसकी पैकेजिंग पर खास ध्यान देना चाहिए. पैकिंग के लिए आप अपने रजिस्टर्ड टैग और ट्रेडमार्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने ट्रेड मार्क छपे प्लास्टिक्स से पैकेट तैयार करें और प्रत्येक पैकेट में 50 अथवा 100 टिश्यू पेपर डाल सकते हैं. इन बंडलों को एक बड़े पैकेट में आर्डर के अनुसार पैक करके भेज दें.

यह भी पढ़ें: Diwali 2020: दिवाली-छठ पूजा पर घर जाना होगा आसान, रेलवे ने जारी की स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट, यहां करें चेक

मुद्रा योजना के तहत करे सकते हैं अप्लाई
इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी...नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती. लोन का अमाउंट आसान किस्तों में लौटा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज