Home /News /business /

start tomato sauce business with investment of re one lakh earn 50 thousands check how nodvkj

Business Idea: 2 लाख में शुरू करें टोमैटो सॉस का बिजनेस, मिलेगी सरकारी मदद, होगी मोटी कमाई

द‍िल्‍ली के व‍िधायकों की सैलरी भी अब बढ़ जाएगी. केंद्र सरकार (Central Government) ने द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के उस प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है. (File Photo)

द‍िल्‍ली के व‍िधायकों की सैलरी भी अब बढ़ जाएगी. केंद्र सरकार (Central Government) ने द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के उस प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है. (File Photo)

Business Idea: टोमैटो सॉस (Tomato Sauce) का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको खुद से सिर्फ 2 लाख रुपये लगाने हैं बाकि केंद्र सरकार आपको देगी.

नई दिल्ली. अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको एक ऐसा बेहतर आइडिया दे रहे हैं, जिसमें आपकी बंपर कमाई होगी. इस बिजनेस को थोड़े से पैसे लगाकर स्टार्ट किया जा सकता है और महीने में अच्छी खासी कमाई हो सकती है. टोमैटो सॉस (Tomato Sauce) का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको खुद से सिर्फ 2 लाख रुपये लगाने हैं बाकि केंद्र सरकार आपको देगी. सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत आपको आसानी से कर्ज मिल जाएगा.

टोमैटो सॉस या टोमैटो केचप की मांग हर समय और ज्यादातर घरों या होटल-रेस्टोरेंट में रहती है. इस बिजनेस में मार्केट में कई बड़े ब्रांड के साथ कई तरह के लोकल ब्रांड भी मौजूद हैं. अगर लोकल ब्रांड की भी गुणवत्ता शानदार तो मांग बढ़ जाती है. ऐसे में टोमैटो सॉस का बिजनेस शुरू करना अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Business Idea : इस बिजनेस से हर महीने होगी मोटी कमाई, गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कैसे करें शुरुआत

टोमैटो सॉस के बिजनेस में खर्च
कुल खर्च- 7.82 लाख रुपये
फिक्स्‍ड कैपिटल- 2 लाख रुपये (इसमें मशीनरी और इक्यूपमेंट का खर्च शामिल हैं).
वर्किंग कैपिटल- 5.82 लाख रुपये (इसमें टमाटर, रॉ मटेरियल, सैलरी, पैंकिंग आदि का खर्च शामिल हैं).

सरकार देगी 80 फीसदी मदद
टोमैटो सॉस का बिजनेस में आपको 1.95 लाख रुपये खुद निवेश करना होगा. टर्म लोन करीब 1.50 लाख रुपये मिल जाएगा जबकि वर्किंग कैपिटल लोन 4.36 लाख रुपये होगा. यह लोन मुद्रा योजना के तहत मिल जाएगा.

28.80 लाख रुपए हो सकता है सालाना टर्न ओवर
अनुमान के मुताबिक 7.82 लाख रुपये के निवेश से सालाना टर्नओवर 28.80 लाख रुपये हो सकता है.
कास्ट ऑफ प्रोडक्शन- 24.22 लाख रुपये सालाना
नेट प्रॉफिट- 4.58 लाख रुपये सालाना
महीने का प्रॉफिट- करीब 40 हजार रुपये

मुद्रा योजना के तहत मिल जाएगा लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत माइक्रो, स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज को सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराया जाता है. इस योजना के तहत सरकार बिना गारंटी के लोन देती है. यानी लोन लेने के लिए लाभार्थी से प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा. इसके तहत लिए जाने वाले लोन पर अलग-अलग ब्याज दर लगती है और ये आपके काम के तरीके पर भी निर्भर करता है. हालांकि, न्यूनतम ब्याज दर करीब 12% है.

Tags: Business ideas, Earn money, How to earn money

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर