Home /News /business /

हर महीने चाहते हैं लाखों में कमाई तो 10,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, जानिए कैसे करें स्टार्ट?

हर महीने चाहते हैं लाखों में कमाई तो 10,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, जानिए कैसे करें स्टार्ट?

आपको बता दें कि इस बिजनेस की काफी डिमांड है. इससे कई लोग अच्छी कमाई (Good Earning) कर चुके हैं

आपको बता दें कि इस बिजनेस की काफी डिमांड है. इससे कई लोग अच्छी कमाई (Good Earning) कर चुके हैं

अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं, जिससे तुरंत आपकी कमाई शुरू हो जाएगी. इसे आप 10,000-15,000 रुपये में शुरू कर सकते हैं और महीने लाखों रुपये की आसानी से कमाई हो जाएगी. हम बात कर रहे हैं वेस्ट मैटेरियल (Waste Material) यानी कबाड़ के बिजनेस (Recycling Business Ideas) के बारे में.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं, जिससे तुरंत आपकी कमाई शुरू हो जाएगी. इसे आप 10,000-15,000 रुपये में शुरू कर सकते हैं और महीने लाखों रुपये की आसानी से कमाई हो जाएगी. हम बात कर रहे हैं वेस्ट मैटेरियल (Waste Material) यानी कबाड़ के बिजनेस (Recycling Business Ideas) के बारे में. यानी घर बैठे आप कबाड़ का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

    अधिक जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस बिजनेस की काफी डिमांड है. इससे कई लोग अच्छी कमाई (Good Earning) कर चुके हैं तो चलिए आपको इस बिजनेस के बारे में बताते हैं.

    शानदार है कबाड़ का बिजनेस
    इस बिजनेस का दायरा बहुत बड़ा है. दुनियाभर में करीब 2 अरब टन से ज्यादा वेस्ट मटेरियल हर साल जेनरेट होता है. वहीं अगर भारत के बारे में इसकी बात करें तो इसमें भी करीब 27.7 करोड़ टन से ज्यादा कबाड़ जेनरेट होता है.

    ये भी पढ़ें: मात्र 1 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगा 40000 से ज्यादा का मुनाफा, सरकार करेगी 80% मदद

    भारी मात्रा में वेस्ट को मैनेज करना सबसे मुश्किल काम है. ऐसे में अब लोग वेस्ट मटेरियल से घर की सजावट के Items, Jewellery, Paintings जैसी चीजें तैयार करके इस बड़ी समस्या को बिजनेस में बदल दिया है. इस बिजनेस से लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं.

    जानिए कैसे करें शुरू
    इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप अपने आसपास और अपने घरों के बेकार सामान को इकठ्ठा करना होगा. आप चाहें तो नगर निगम से भी वेस्ट ले सकते हैं. कई कस्टमर्स भी वेस्ट मटेरियल मुहैया कराते हैं. आप वहां से खरीदारी कर सकते हैं. इसके बाद उस कबाड़ की अच्छे से सफाई करना होगा. फिर अलग अलग समान की डिजाइनिंग और कलर करना होगा.

    बना सकते हैं ये सामान
    कबाड़ से आप काफी कुछ बना सकते हैं. जैसे कि टायर से सीटिंग चेयर बना सकते हैं. एमेजॉन पर इसकी कीमत 700 रुपये के आसपास है. इसके अलावा कप, वुडन क्राफ्ट, केटल, ग्लास, आदि घर की सजावट का सामान भी बना सकते हैं. आखिर में मार्केटिंग का काम शुरू होता है. ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट पर इसे बेच सकते हैं. इसे आप Online और Offline दोनों ही प्लेटफार्म पर बेच सकते हैं.

    हर महीने 10 लाख रुपये की कमाई
    द कबाड़ी डॉट कॉम स्टार्टअप (The Kabadi.com startup) के मालिक शुभम ने इस बिजनेस की शुरुआत एक रिक्शा, एक ऑटो और तीन लोगों के साथ मिलकर घर-घर जाकर कबाड़ उठाना शुरू किया. आज इनका एक महीने का टर्न ओवर आठ से दस लाख रुपये तक पहुंच चुका है. कंपनी महीने में 40 से 50 टन कबाड़ उठाते हैं. दो साल पहले चार लोगों के साथ इस कंपनी की शुरुआत हुई थी. आज इस कंपनी में 28 लोगों को रोजगार मिल चुका है.

    Tags: Business ideas, Business news in hindi, Earn money

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर