• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • गर्मियों में इस बिजनेस की रहती है बहुत डिमांड, सालाना लाखों में होगी कमाई

गर्मियों में इस बिजनेस की रहती है बहुत डिमांड, सालाना लाखों में होगी कमाई

EBIT पिछली तिमाही के 4416 करोड़ से घटकर 3980 करोड़ रुपये रहा है

EBIT पिछली तिमाही के 4416 करोड़ से घटकर 3980 करोड़ रुपये रहा है

पानी से पैसा बनाया जा सकता है यह सुनने में तो बड़ा अजीब लगता है, लेकिन ये सच है. भारत में बोतल बंद पानी का बिज़नेस साल दर साल लगातार बढ़ता जा रहा है. जानें कैसे शुरू कर सकते हैं आप ये बिज़नेस.

  • Share this:

    नई दिल्ली. पानी और पैसा हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरत की चीजों में से एक है. अगर दोनों में से एक भी नहीं हो तो शायद जीने की कल्पना करना बेकार है. यदि कोई ये कहें की पानी से पैसा बनाया जा सकता है तो यह सुनने में बड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन ये सच है. पीने का शुद्ध पानी हर किसी की जरूरत बनता जा रहा है और यही वजह है कि इस बिजनेस की डिमांड बढ़ रही है. भारत में बोतल बंद पानी का बिज़नेस सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. आरओ या मिनरल वाटर बिजनेस के धंधे में ब्रांडेड कंपनियां दौड़ रही हैं. मार्केट में 1 रुपये के पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक उपलब्ध है. लेकिन बोतल बंद पानी के बाजार में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी 1 लीटर वाली पानी की बोतल की है. तो आप भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ये बिज़नेस कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने का जरिया है.

    कैसे करें प्लानिंग
    यदि आप मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले एक कंपनी बना लें. कंपनी एक्ट के तहत इसका रजिस्ट्रेशन करवाएं. कंपनी का पैन नंबर और जीएसटी नंबर आदि लें क्योंकि इसकी हर जगह जरूरत पड़ती है. बोरिंग, आरओ और चिलर मशीन व कैन आदि रखने के लिए 1000 से 1500 स्क्वायर फिट जगह होनी चाहिए ताकि पानी के स्टोरेज के लिए टंकियां बन सकें.

    ऐसे लगाएं वाटर प्‍लांट
    इसके लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह चुननी होगी, जहां पानी का टीडीएस लेवल अधिक न हो. इसके बाद आपको प्रशासन से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा. कई कंपनियां कॉमर्शियल आरओ प्‍लांट बना रही हैं जो 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक के हैं. इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर कैपेसिटी) खरीदने होंगे. इन सब में 4 से 5 लाख रुपये का खर्च आएगा. आप बैंक से लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं. अगर आप ऐसा प्‍लांट लगाते हैं, जहां 1000 लीटर प्रति घंटा पानी का प्रोडक्‍शन होता है तो आप कम से कम 30 से 50 हजार रुपये कमा सकते हैं.

    यहां से मिलेगा प्लांट लगाने के लिए लोन
    आरओ प्लांट के लिए विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी बैंकों से लोन भी ले सकते हैं. 10 लाख का लोन किसी भी बैंक से मिल सकता है. बशर्तें आपका प्रोजेक्ट पुलप्रूफ हो. इसके लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी. अब बैंकों से मुद्रा लोन ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: सिर्फ 50 हजार रु लगाकर सालाना कमाएं 2.50 लाख, शुरू करें ये डबल मुनाफे वाला बिजनेस

    फिल्टर्ड पानी के बिजनेस में कितना मुनाफा
    आरओ के पानी के बिजनेस में बहुत से लोग काम कर रहे हैं. गुणवत्ता और डिलीवरी ठीक है तो कमाई खूब है. यदि 150 रेगुलर कस्टमर हैं तो और प्रतिदिन प्रति व्यक्ति एक कंटेनर की सप्लाई है और प्रति कंटेनर 25 रुपये कीमत है तो हर महीने में 1,12,500 रुपये की कमाई होगी. इसमें सैलरी, किराया, बिजली बिल, डीजल और अन्य खर्चे निकाल कर 20-25 हज़ार का प्रॉफिट होगा. जैसे-जैसे कस्टमर्स बढ़ते जाएंगे अच्छा प्रॉफिट मिल सकता है.

    हो सकती है ये दिक्कत- वाटर सप्लाई में कोई दिक्कत हुई तो बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हो सकता है. बोतलें और जार बहुत टूटते और चोरी होते हैं, यही इस बिजनेस का डैमेज है.

    डीलरशिप लेकर करें बिजनेस
    देश में बोतलबंद पानी का बिजनेस कई बड़ी कंपनियां कर रही हैं. बिसलरी, एक्‍वाफीना, किनले ऐसे ब्रांड हैं, जिनकी 200 एमएल से लेकर एक लीटर तक की पानी की बोतलों की बहुत डिमांड है. इसके अलावा ये 20 लीटर का जार भी सप्‍लाई करते हैं. आप इन कंपनियों से डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप ले सकते हैं. इस पर आपको 5 से 10 लाख रुपये का इन्‍वेस्‍टमेंट करना पड़ेगा. आप अपना इन्‍वेस्‍टमेंट भी बढ़ा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज