• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 60 लाख तक की कमाई कर सकता है ये बिज़नेस, 1 लाख रुपये से हो जाएगा शुरू

60 लाख तक की कमाई कर सकता है ये बिज़नेस, 1 लाख रुपये से हो जाएगा शुरू

एसबीआई ने आज से डिपॉजिट रेट घटा दिया है.

एसबीआई ने आज से डिपॉजिट रेट घटा दिया है.

अगर आप पैसे कमाने के लिए नौकरी छोड़ कर बिज़नेस (New Business) करने का सोच रहे हैं. आज हम आपको बता रहे हैं एक खास खेती के बारे में, जिसके ज़रिये आप हर महीने मोटी कमाई (Earn Money) कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप पैसे कमाने के लिए नौकरी छोड़ कर बिज़नेस (new Business) करने का सोच रहे हैं. तो आज हम आपको बता रहे हैं एक खास खेती के बारे में, जिसके ज़रिये आप हर महीने मोटी कमाई (Earn Money) कर सकते हैं. ये बिज़नेस है सफ़ेद चंदन की खेती करने का. चंदन की लकड़ी का भाव देश में लगभग 8 से 10 हजार रुपए प्रति किलो है. तो विदेश में ये 20 से 25 हजार रुपए प्रति किलो तक में बिकती है. इस खेती को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 80 हजार से 1 लाख रुपए लगाने होंगे, इसके बाद आपको कम से कम 60 लाख रुपए का मुनाफा हो सकता है. बता दें कि सफेद चंदन के पेड़ से निकलने वाला तेल और लकड़ी दोनों ही औषधियां बनाने के काम आती हैं. इसके अर्क को खान-पान में फ्लेवर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. साबुन, कॉस्मेटिक्स और पर्फ्यूम सफेद चंदन के तेल को खुशबू के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

    ये भी पढ़ें: अब Uber ऐप से करें दिल्ली मेट्रो में सफर, कार्ड या टोकन की नहीं होगी जरूरत

    चंदन की खेती करना वैध है 
    लोगों को लगता है कि चंदन की खेती अवैध है, जबकि ऐसा नहीं है. फार्मिंग एक्सपर्ट के मुताबिक सरकार ने सफेद चंदन की खेती करने को वैधता दी हुई है.



    एक पेड़ से 10 किलो लकड़ी
    चंदन के एक पेड़ से आपको आसानी से 6 से 10 किलो लकड़ी मिल सकती है. अगर आप एक एकड़ में चंदन के पेड़ लगाते हैं तो इसके बाजार भाव के हिसाब से आपको बहुत आसानी से 60 लाख का मुनाफा हो जाएगा. हालांकि, इसमें आपको लगभग 10 से 12 साल का इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि चंदन के पेड़ को बड़ा होने में कम से कम इतना समय लगता है. यह भी तब जब आप पूरी तरह से ऑर्गेनिक खेती करेंगे. अगर आप सामान्य तरीके से खेती करते हैं तो आपको 20 से 25 साल का भी इंतजार करना पड़ेगा.

    ये भी पढ़ें: सिर्फ 10 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

    खेती करने के लिए चाहिए ये चीजें
    आपके पास कोई एक-दो एकड़ की खाली जमीन है, तो इसमें आप आसानी से चंदन की खेती कर सकते हैं. इसमें आपको सिर्फ पौधे खरीदने, सिंचाई व्यवस्था करने, खाद डालने और खेत के चारों ओर बाड़ लगाने के लिए एक लाख रुपए तक खर्च करने होंगे. वैसे तो चंदन का पौधा बाकी पौधों की तुलना में काफी महंगा आता है, लेकिन अगर आप कई सारे पौधे खरीदेंगे तो यह आपको 200 रुपए तक में मिल जाएगा. शहरी इलाकों में जिन लोगों ने प्लॉट लेकर खाली छोड़ रखे हैं उनके लिए सफेद चंदन की खेती बहुत फायदेमंद हो सकती है. जब तक आपकी जमीन की कीमत बढ़ेगी, तब तक आप चंदन की लकड़ियों से भी कमाई कर लेंगे.

    ये भी पढ़ें: IRCTC का तोहफा! Tejas Express में कराएं बुकिंग, मिल रहा है भारी डिस्काउंट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज