Home /News /business /

Startup Boom: करीब 50 स्टार्टअप यूनीकॉर्न बनने को तैयार, 2022 में कुल संख्या बढ़कर होगी 100 से अधिक

Startup Boom: करीब 50 स्टार्टअप यूनीकॉर्न बनने को तैयार, 2022 में कुल संख्या बढ़कर होगी 100 से अधिक

 अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में 10 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया गया.

अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में 10 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया गया.

पीडब्ल्यूसी इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में करीब 50 स्टार्टअप 2022 में यूनीकॉर्न बन सकते हैं. यानी उनका मूल्यांकन बढ़कर एक अरब डॉलर से अधिक हो सकता है. सोमवार को आई इस रिपोर्ट में कहा गया कि 2022 में एक अरब डॉलर से अधिक मूल्यांकन वाले स्टार्टअप की कुल संख्या 100 से अधिक हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई . देश के स्टार्टअप इस समय दुनिया भर में नाम कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने स्टार्टअप के प्रोत्साहन के लिए हाल ही में 16 जनवरी को नेशनल स्टार्टअप डे के तौर पर घोषित किया. अब भारतीय स्टार्टअप के लिए एक और अच्छी खबर आई है. सलाहकार फर्म पीडब्ल्यूसी इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में करीब 50 स्टार्टअप 2022 में यूनीकॉर्न बन सकते हैं. यानी उनका मूल्यांकन बढ़कर एक अरब डॉलर से अधिक हो सकता है.

सोमवार को आई इस रिपोर्ट में कहा गया कि 2022 में एक अरब डॉलर से अधिक मूल्यांकन वाले स्टार्टअप की कुल संख्या 100 से अधिक हो सकती है. भारत में 2021 के दौरान सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के मूल्यांकन में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली और इस दौरान यूनीकॉर्न की संख्या बढ़कर 68 हो गई. देश ने 2021 में 43 यूनीकॉर्न जोड़े.

भारी निवेश आ रहा 
पीडब्ल्यूसी इंडिया के मुताबिक सिर्फ अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में 10 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया गया. फर्म के पार्टनर अमित नवका ने कहा कि कैलेंडर वर्ष 2021 में वृद्धि स्तर के सौदे तेजी से बढ़े, जो यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल करने की क्षमता रखने वाली कंपनियों के मजबूत आधार को दर्शाता है.

यह भी पढ़ें- ‘न्यू एज की टेक्नोलॉजी कंपनियों का दर्द तो अभी शुरू हुआ है’, इनके शेयरों में पैसा लगाने वाले जान लें ये जरूरी बातें

उन्होंने कहा कि स्टार्टअप के प्रति बाजार की धारणा अनुकूल है, और 2022 के अंत तक यूनिकॉर्न की संख्या 100 से अधिक हो जाएगी.

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस (National Startup day) की घोषणा 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस (National Startup day) की घोषणा के अवसर पर कहा था कि साल 2013-14 में जहां चार हजार पेटेंट को स्वीकृति मिली थी, वहीं पिछले साल इनकी संख्या 28 हजार से ज्यादा हो गई.

उन्होंने कहा कि आज देश में 60,000 से ज्यादा स्टार्टअप यूनिट्स हैं. इनमें से 42 यूनिकॉर्न (एक अरब डॉलर से ज्यादा वैल्यू के) हैं. मोदी ने कहा, “भविष्य की प्रौद्योगिकियों के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट में निवेश सरकार की प्राथमिकता है. भारत में चल रहे इनोवेशन कैंपेन ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में देश की रैंकिंग में सुधार करने में मदद की है. साल 2015 में भारत इस रैंकिंग में 81वें नंबर पर था और अब यह इनोवेशन इंडेक्स में 46वें स्थान पर है.”

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Indian startups, Startup Idea

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर