• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • घर जैसा खाना बेचकर इन दो लड़कों ने कमाए 1.5 साल में 15 करोड़

घर जैसा खाना बेचकर इन दो लड़कों ने कमाए 1.5 साल में 15 करोड़

VIDEO: प्रसून और अंकुश का सात्विको स्टार्टअप हुआ हिट, 1.5 साल में कमाए 15 करोड़

VIDEO: प्रसून और अंकुश का सात्विको स्टार्टअप हुआ हिट, 1.5 साल में कमाए 15 करोड़

सन 2013 में शुरू हुए इस कारोबार की शुरुआत मॉडर्न खाने को सात्विक तड़का लगाने वाली क्यूएसआर चेन के तौर पर हुई. लेकिन कंपनी ने 2016 में अपना रास्ता बदला और आज ये स्टार्टअप हेल्दी पैकेज्ड फूड कंपनी का रुप ले चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    बिजी शेड्यूल और वक्त की कमी के चलते हम व्यायाम से लेकर खाने तक कई अच्छी आदतों को भुला चुके हैं. ऐसे में चलते-फिरते अगर पौष्टिक, सात्विक खाना मिल जाए तो मन और शरीर दोनों का ही फायदा मिलता है. इसी जरूरत को बिजनेस आइडिया में बदलकर प्रसून गुप्ता और अंकुश शर्मा की जोड़ी  सात्विको नाम से अपना स्टार्टअप चला रही है. सन 2013 में शुरू हुए इस कारोबार की शुरुआत मॉडर्न खाने को सात्विक तड़का लगाने वाली क्यूएसआर चेन के तौर पर हुई. लेकिन कंपनी ने 2016 में अपना रास्ता बदला और आज ये स्टार्टअप हेल्दी पैकेज्ड फूड कंपनी का रुप ले चुकी है.

    अपने खाली फ्लैट से करें ये बिजनेस, कमाएं 70 हजार रुपए महीना



    ऐसे की कंपनी की शुरुआत- सात्विको के प्रोडक्ट बेस्ड कारोबार की शुरुआत 20 लाख के निवेश से हुई. इसे कम से कम रखने के लिए कंपनी ने शुरुआत में मैन्युफैक्चिरिंग को आउटसोर्स कर क्वॉलिटी चेक और आरएनडी को पर अपना फोकस रखा. लेकिन वेंडर बेस्ड प्रोडक्शन करना भी आसान नहीं रहा. ये कंपनियों की मुख्य चुनौती भी बनी.

    (ये भी पढ़ें-VIDEO: करेले की खेती से गुन्सू मेहतो हुए मालामाल, कमाते हैं करीब 4 लाख रुपये)

    15 करोड़ हुई आमदनी- सात्विको ने भी अपने कारोबार को स्केल अप करने के लिए 1 मिलियन डॉलर की प्री सीरिज ए फंडिंग जुटाई है. कंपनी 1.5 साल के अपने सफर में 18 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है और इसे अगले साल तक 30 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य भी है.

    (ये भी पढ़ें-VIDEO: नए जमाने की खेती से अशोक कुमार कमाते हैं 50 लाख रुपये)

    हिट हुआ आइडिया- सात्विको खाखरा, मखाने, गुण- चना और अलसी जैसे हेल्दी स्नैक्स को सात्विक तरीके से तैयार करती है. शरीर के लिए आवश्यक इस खाने को फिर स्वादिष्ट बनाकर इन्हें पैकेज्ड स्नैक्स के तौर पर बाजार में उतार दिया जाता है. सात्विको की खासियत है कि ये प्रोडक्ट्स को छोटे- छोटे साइज में पैक करता है जिससे इसे खाना साथ ले जाना और खाना आसान हो जाता है. कंपनी फिलहाल 7 तरह के प्रोडक्ट बाजार में उतार चुकी है और अपनी इस रेंज को अपनी ताकत भी मानती है.

    (ये भी पढ़ें-सिर्फ 2 साल में हिट हुआ तीन दोस्तों का कॉफी बिजनेस, सालाना 100% की ग्रोथ)

    पहुंच बढ़ाने के लिए उठाए कई कदम- सात्विको के लिए रिटेलर्स और डिस्ट्रिब्यूटर से नेटवर्क बनाना कारोबार का एक अहम हिस्सा है क्योंकि इन चैनल्स के जरिए ही सेल का बड़ा हिस्सा आता है. इसके साथ- साथ प्रोडक्ट्स को कैफेटिरिया, होटल और वेंडिंग मशीन में भी डिस्प्ले किया जाता है. सात्विको फिलहाल ताज होटेल और स्पाइसजेट के साथ कोलैबोरेशन कर भी अपने प्रोडक्ट बेचता है. इसके साथ- साथ सात्विको अपनी वेबसाइट और अमेज़न के जरिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट्स ग्राहकों तक पहुंचा रही है.

    (ये भी पढ़ें-VIDEO: शहद, मुर्गी पालन और मशरूम बिजनेस से शोभा कर रही हैं लाखों की कमाई)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज