आपके पास भी है SBI अकाउंट तो तुरंत जानें ये बातें, घर बैठे मिलेंगी कई सुविधाएं

आपके पास भी है SBI अकाउंट तो तुरंत जानें ये बातें, घर बैठे मिलेंगी कई सुविधाएं
SBI

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है. इन्हीं सेवाओं में से एक यह है कि कोई भी ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से अपने अकाउंट संबंधी कई जानकारियां प्राप्त कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2020, 1:47 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) अपने ग्राहकों की सहूलियत के लिए कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है. इन्हीं सेवाओं में से एक यह भी है कि ग्राहक SBI क्विक ऐप (SBI Quick App) की मदद से टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपने अकाउंट में कुल बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. SBI बैंकिंग एंड मोबाइल सर्विसेज (Banking and Mobile Services) के तहत ग्राहक अपने अकाउंट का बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट जैसी सुविधाओं का लाभ मिस्ड कॉल या SMS भेज कर प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा.

ऐसे में अगर आप भी अपने SBI अकाउंट में बैलेंस संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको टोल फ्री नंबर - 9223766666 पर मिस्ड काल करना होगा. इसके कुछ सेकेंड्स के बाद ही आपको पूरी जानकारी SMS के जरिए भेज दी जाएगी. SBI ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस संबंधित जानकारी - 09223866666 मिस्ड कॉल कर प्राप्त कर सकते हैं. ये दोनो नंबर टोल फ्री मुहैया है.

अकाउंट बैलेंस के लिए क्या करें?
अगर आपको अपने SBI अकाउंट का बैलेंस जानना है तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ‘BAL’ टाइप कर 09223766666 पर SMS भेजना होगा.



यह भी पढ़ें: इस बैंक के ATM में नहीं मिलेंगे 2,000 रुपये के नोट! लिया गया ये बड़ा फैसला



ऐसे प्राप्त करें मिनी स्टेटमेंट
अगर आपको मि​नी स्टेटमेंट चाहिए तो इसके लिए आप ‘MSTMT’ टाइप कर 09223866666 पर SMS भेजना होगा. आप चाहें तो इस नंबर पर मिस्ड कॉल कर भी ये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि मिनी स्टेटमेंट के जरिए आपको पिछले 5 ट्रांजैक्शन की ही जानकारी मिल सकेगी.

 

चेकबुक के लिए भी कर सकते हैं आवेदन
अगर आपको SBI चेक बुक के लिए आवेदन करना है तो इसके लिए भी आप SBI बैंकिंग एंड मोबाइल सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको "CHQREQ" टाइप कर 09223588888 पर SMS भेजना होगा. यह मैसेज भेजने के बाद आपको एक SMS भेजा जाएगा जिसमें एक डिजिट नंबर दिया होगा. इसके दो घंटे के अंदर आप आपको CHQACCY6 के साथ भेजे गए नंबर को टाइप कर 09223588888 पर मैसेज करना होगा.

मिल जाएगा 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
SBI ग्राहक बचत खाते के पिछले 6 महीने के स्टेटमेंट की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन करने के बाद पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट ग्राहक के रजिस्टर्ड email ID पर पीडीएफ फाइल के तौर पर भेज दिया जाएगा. इसके लिए आपको ‘ESTMT <space> <Account Number> <space> <code> टाइप कर 09223588888 पर SMS भेजना होगा. 4 डिजिट नंबर का कोड आपकी पसंद का कोई भी नंबर होगा, जिसकी मदद से स्टेटमेंट की पीडीएफ फाइल को इनक्रिप्ट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: इस शानदार होटल में ठहरेंगे डोनाल्ड ट्रंप, जानिए किराए और सुविधाओं के बारे में

ये है सेवाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया
SBI बैंकिंग एंव मोबाइल सर्विसेज के तहत कोई भी सेवा प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्टर कराना होगा. इस रजिस्ट्रेशन का काम भी आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से कर सकते हैं. इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स में ‘REG Account Number’ टाइप कर 09223488888 पर क्लिक करना होगा. आपको एक बात का ध्यान रखन होगा कि उसी नंबर से यह मैसेज भेजें, जो आपके अकाउंट में रजिस्टर्ड हो.

इन विकल्पों के अलावा कोई भी SBI ग्राहक अपने अकाउंट संबंधी किसी भी जानकारी को नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, SBI ब्रांच, पासबुक और एटीएम के जरिए प्राप्त कर सकता है.

यह भी पढ़ें: इस स्कीम में सरकार ने किसानों के खाते में डाले ₹50850 करोड़, ऐसे करें अप्लाई
First published: February 23, 2020, 1:46 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading