SBI ने करोड़ों ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, नहीं दिया ध्यान तो हो सकता है भारी नुकसान

भारतीय स्टेट बैंक
भारतीय स्टेट बैंक

बैंकिंग फ्रॉड के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक बार फिर अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है. ये ठग लोगों को आए दिन नये-नये तरीकों से अपना शिकार बना रहे हैं. ऐसे में आपको भी इन ठगों से बचना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2020, 1:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. फ्रॉडस्टर्स नये तरीकों से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI - State Bank of India) लगातार लोगों को आगाह करता रहा है. इसी क्रम में SBI ने गुरुवार को भी ठगों की एक नई तरीकब के बारे में अवगत कराया है. साथ ही, SBI ने यह भी बताया है कि ऐसे ठगी का शिकार होने पर आपको क्या करना चाहिए और अपनी मेहनत की कमाई पर इन ठगों द्वारा हाथ साफ करने से कैसे बचा जाए.

SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि हमारे ग्राहकों को फेक ई-मेल्स भेजे जा रहे हैं. इन ई-मेल से SBI का संबंध नहीं है. ऐसे में ऐसे ई-मेल को खोलने से बचने चाहिए. SBI ने यह भी बताया है कि वो अपने ग्राहकों को इस तरह का कोई मेल नहीं भेजता है.


यह भी पढ़ें: मिनी रत्न 1 का दर्जा रखने वाली इस कंपनी में हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, 550 करोड़ रुपये जुटाने की योजना



बैंकिंग सर्विस के लिए आधिकारिक पोर्टल का इस्तेमाल करें
SBI ने कहा है कि अगर आपको भी SBI के नाम पर ऐसा कोई मेल भेजता है तो इस तुरंत रिपोर्ट करें. SBI ने ट्वीट में एक लिंक भी दिया है. यह लिंक नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (National Cyber Crime Reporting Portal) का है. फ्रॉडस्टर्स का ऐसे कोई ई-मेल प्राप्त करने पर आप इस पोर्टल पर रिपोर्ट कर सकते हैं. इसके बाद नेशनल साइबर सेल जरूरी कार्रवाई करेगा. इस​ ट्वीट में SBI ने अपने इंटरनेट बैंकिंग (SBI Internet Banking) का भी लिंक दिया है. SBI ऑनलाइन बैंकिंग की सर्विस इस्तेमाल करने वाले ग्राहक इसी पोर्टल के जरिए ही SBI बैंकिंग सर्विस (SBI Banking Service) का लाभ ले सकते हैं. SBI ने बताया है कि आधिकारिक पोर्टल के जरिए ही किसी भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ लें. ऐसा नहीं करने पर आप बैंकिंग फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं.

नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाने वाला पोर्टल है, जहां आप साइबर संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इस पोर्टल पर महिलाओं और बच्चों पर होने वाले किसी साइबर क्राइम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराया जा सकता है.

इस सरकारी पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने के लिए दो विकल्प होते हैं. पहले विकल्प के तहत बच्चे या महिलाएं किसी भी साइबर क्राइम के खिलाफ​ शिकायत दर्ज करा सकते हैं. दूसरे विकल्प में अन्य सभी तरह के ​साइबर क्राइम ​को रिपोर्ट किया जा सकता है. बैंकिंग फ्रॉड के मामले में आपको दूसरा विकल्प चुनना होगा.

यह भी पढ़ें: बैंक खाते से पैसों की चोरी होने पर आपको क्या करना है, ताकि पैसे वापस आ जाएं? RBI ने दी इसकी पूरी जानकारी

साइबर क्राइम पोर्टल पर कैसे दर्ज कराएं​ शिकायत
इस दूसरे विकल्प के जरिए शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको अपने राज्य का नाम, लॉगिन आईडी, मोबाइल नंबर और OTP डालना होगा. अगर आप नये यूजर हैं तो आपको सबसे पहले इस पोर्टल पर सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा. नये यूजर के तौर पर भी रजिस्टर कराने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी भरने के बाद सबमिट करने पर रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जाएगा. इसके बाद आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. यह काम महज कुछ मिनटों में ही पूरा हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज