ऑनलाइन SBI नेट​बैंकिंग के अलावा देता है कई सुविधाएं, घर बैठे चुटकी में हो जाएंगे आपके ये काम

ऑनलाइन SBI नेट​बैंकिंग के अलावा देता है कई सुविधाएं, घर बैठे चुटकी में हो जाएंगे आपके ये काम
भारतीय स्टेट बैंक

SBI Online: भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) अपने ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल पर नेटबैंकिंग की अलावा कई अन्य सुविधाएं देता है. इनका लाभ उठाकर घर बैठे चु​टकियों में अपने काम पूरे किए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 6:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज के ​समय में सभी की दिनचर्या का एक अच्छा खासा हिस्सा इंटरनेट पर बीतता है. सोशल मीडिया से लेकर अपने ऑफिस व अन्य कार्यों के अलावा बैंकिंग का काम भी घर बैठे ऑनलाइन ही हो जाता है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI - State Bank of India) कस्टमर्स अपने बैंकिंग सेवाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अपना काम करते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि देश के सबसे बड़े बैंक की वेबसाइट पर आपके खाते से जुड़े कई अन्य सर्विसेज भी मिलती हैं, जिससे आपके दूसरे काम भी आसानी से हो सकते हैं.

एक तरफ एसबीआई अपने 15,000 ब्रांचों और कई फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स के जरिए अपने कस्टमर्स को सेवाएं तो देता है. लेकिन, दूसरी तरफ कई अन्य सेवाएं भी हैं जिसका लाभ एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट से मिलता है. आइए जानते हैं एसबीआई की इन खास सर्विसेज के बारे में...

लॉकडाउन के दौर में ऑनलाइन फ्रॉड में बड़ा इजाफा हुआ है. इसके पहले भी कई लोगों में पैसे से जुड़े किसी काम को करने के​ लिए ऑनलाइन सर्विसेज को लेकर थोड़ी हिचक होती है. हालांकि, ऑनलाइन फ्रॉड और इससे सुरक्षा को लेकर एसबीआई पूरी सावधानी बरतता है.



यह भी पढ़ें: बैंक इन ग्राहकों के नहीं खोलेंगे नए खाते, RBI ने लागू किया नया नियम
ऑनलाइन टैक्स पेमेंट
एसबीआई के ऑनलाइन पोर्टल के जरिए आप डायरेक्ट टैक्स (OLTAS), इनडायरेक्ट टैक्स, इनडायरेक्ट टैक्स (कस्टम्स) जमा कर सकते हैं. डायरेक्ट टैक्स में टीडीएस, इनकम टैक्स, कॉरपोरेशन टैक्स, सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स, होटल रिसिप्ट टैक्स, एस्टेट ड्यूटी, इंटरेस्ट टैक्स, वेल्थ टैक्स, एक्सपेंडीचर टैक्स, गिफ्ट टैक्स, कैश ट्रांजैक्शन टैक्स और फ्रिंज बेनिफिट टैक्स शामिल हैं. अगर आप एक टैक्सपेयर के तौर पर एसबीआई की वेबसाइट के माध्यम से इन डायरेक्ट टैक्स को जमा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास बैंक अकाउंट और नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए.

डीमैट अकांउट
एसबीआई कस्टमर्स शेयर बाजार में ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए डीमैट अकाउंट (Demat Account) भी खोल सकते हैं. यह डीमैट अकाउंट एसबीआई कैप सिक्योरिटीज लिमिटेड (SBI Cap Securities Ltd.) का होगा. इस डीमैट अकाउंट को खोलने के लिए यूजर्स को www.sbi.co.in पर जाना होगा. यहां उन्हें एसबीआई कैप सिक्योरिटीज लिमिटेड में अकाउंट खोलने के​ लिए एक एप्लीकेशन सबमिट करना होगा. यह एप्लीकेशन एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप डीलरशिप के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, ऐसे लगा रहे चूना

इन सुविधाओं का भी लाभ
इसके अलावा, एसबीआई अपने पोर्टल से एनपीएस अकाउंट खोलने की भी सुविधा देता है. अगर आपके पास एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग आईडी है और इससे कम से कम एक ट्रांजैक्शन किया है आप फिक्स्ड डिपॉजिट भी खोल सकते हैं. एसबीआई अकाउंट होल्डर्स नेट बैंकिंग की मदद से e-एफडी खोल सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज