लाइव टीवी

SBI का ग्राहकों के लिए स्पेशल ऑफर! यहां पैसे लगाकर FD से तीन तक ज्यादा मुनाफा पाने का मौका

News18Hindi
Updated: April 2, 2019, 10:51 AM IST
SBI का ग्राहकों के लिए स्पेशल ऑफर! यहां पैसे लगाकर FD से तीन तक ज्यादा मुनाफा पाने का मौका
SBI का ग्राहकों के लिए स्पेशल ऑफर! यहां पैसे लगाकर FD से तीन तक ज्यादा मुनाफा पाने का मौका

सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए अक्सर नई सर्विसेज शुरू करता रहा है. बैंक ने हाल में ग्राहकों को डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो पर शॉपिंग के साथ-साथ कम पैसे पर ज्यादा मुनाफा पाने का अवसर भी दे रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 2, 2019, 10:51 AM IST
  • Share this:
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए अक्सर नई सर्विसेज शुरू करता रहा है. बैंक ने हाल में  ग्राहकों को डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो पर शॉपिंग के साथ-साथ कम पैसे पर ज्यादा मुनाफा पाने का अवसर भी दे रहा है. आपको बता दें कि
एसबीआई का योनो ऐप को नवंबर 2017 में लांच किया था. मौजूदा समय में योनो के ग्राहकों को 40 लाख के पार पहुंच गई है. आइए जानें क्या है कम पैसे पर ज्यादा मुनाफा पाने वाली स्कीम....

एसबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट पर बताया है कि योनो ऐप पर सिर्फ स्टेप के जरिए म्युचूअल फंड में पैसा लगाया जा सकता है. फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मौजूदा समय में  म्युचूअल फंड्स में पैसा लगाकर एक साल के दौरान 20 फीसदी तक के रिटर्न (मुनाफा) पाए जा सकते हैं. उनका कहना है शेयर बाजार लगातार नई ऊंचाइयां छू रहा है. ऐसे में आम निवेशकों के पास अच्छा मौका है. (ये भी पढ़ें-PHOTOS: मौसम विभाग की चेतावनी- इस साल देश में पड़ेगी भीषण गर्मी, जानें कहां चलेगी तेज लू)

म्यूचुअल फंड्स होता क्या है- क्या आप म्यूचुअल फंड्स (Mutual Fund) की स्कीम में निवेश करते हैं? निवेश करने से पहले म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) को जान लेना बहुत जरूरी है. इससे आपको निवेश के फैसले लेने में मदद मिलेगी.

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) कंपनियां निवेशकों से पैसे जुटाती हैं. इस पैसे को वे शेयरों में निवेश करती हैं. इसके बदले Mutual Fund निवेशकों से चार्ज भी लेती हैं. (ये भी पढ़ें-किसानों के लिए खुशखबरी! इसी हफ्ते अकाउंट में आ जाएगी 2000 हजार रुपए की दूसरी किश्त)

जो लोग शेयर बाजार में निवेश के बारे में बहुत नहीं जानते, उनके लिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) निवेश का अच्छा विकल्प है. निवेशक अपने वित्तीय लक्ष्य के हिसाब से Mutual Fund स्कीम चुन सकते हैं. इसमें सबसे आसान तरीका एसआईपी होता है. हर महीने कम से कम 500 रुपये से शुरुआत की जा सकती है.

क्या आप भी पैसे बचाकर निवेश कर रहे हैं? अगर नहीं, तो थोड़े-थोड़े ही सही, लेकिन निवेश करना शुरू कर दें. दरअसल, छोटे निवेशक लगातार सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लानिंग (एसआईपी) के जरिए म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर रहे हैं. फरवरी में SIP के जरिए म्यूचुअल फंड्स को 8,095 करोड़ रुपये मिले हैं. यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में 26 फीसदी ज्यादा है. Amfi के डेटा से पता चला है कि जनवरी में एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड्स ने 8,064 करोड़ रुपये इकट्ठे किए थे.

स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड स्कीम में पैसा लगाना क्यों हैं बेहतर- बड़े फंड मैनेजर्स का मनाना है कि आने वाले दिनों में घरेलू म्यूचुअल फंड स्कीम में लार्ज कैप के मुकाबले ज्यादा तेजी आएगी. एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्मॉलकैप सेगमेंट में वैल्यूएशन आकर्षक हो गया है, लेकिन निवेशकों को एसेट एलोकेशन को ध्यान में रखते हुए ही पैसा लगाना चाहिए.

अगर पहले आपने इस सेगमेंट में कम निवेश किया है, तो अभी उसे बढ़ाया जा सकता है. यह भी याद रखें कि स्मॉल कैप सेगमेंट में काफी उतार-चढ़ाव होता है. इस सेगमेंट में सिर्फ एसआईपी के जरिये ही निवेश करना चाहिए. इससे आप लंबे समय में बड़े रिटर्न हासिल कर पाएंगे.

जिन लोगों ने पिछले एक से डेढ़ साल में स्मॉल कैप फंड्स में एसआईपी शुरू की है, वे अभी घाटे में होंगे. ऐसे लोगों को एसआईपी जारी रखना चाहिए. लॉन्ग टर्म में उन्हें मायूसी नहीं होगी. (ये भी पढ़ें-म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने वाले जान लें ये नियम, वरना घट सकता है मुनाफा)

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जो लोग लॉन्ग टर्म (लंबी अवधि) में मोटा रिटर्न पाना चाहते हैं, उन्हें सिर्फ मिडकैप फंड्स के भरोसे नहीं रहना चाहिए. स्मॉल कैप फंड्स से कहीं अधिक वेल्थ जेनरेट किया जा सकता है. हालांकि, निवेशकों को उन्हीं स्मॉल कैप फंड्स में पैसा लगाना चाहिए, जिनका लंबा ट्रैक रिकॉर्ड रहा है. साथ ही, इनमें पोर्टफोलियो का 20 फीसदी से अधिक इनवेस्टमेंट नहीं करना चाहिए.

ये दो फंड्स हो सकते हैं बेहतर ऑप्शन

Franklin India Smaller Companies Fund- फ्रेंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनीज फंड, 2005 में लॉन्च हुआ. यह ओपन एंडेडे स्मॉल कैप फंड है. ये मिडकैप और स्मॉल कैप कंपनी में अपनी एसेट्स निवेश करते हैं. ये कंपनी लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करती है. पिछले 10 साल में इस एसेट ने 11 से 22 फीसदी का रिटर्न दिया है. (ये भी पढ़ें-25 से 30 की उम्र में करेंगे ये काम, तो बन जाएंगे करोड़पति)

Reliance Small Cap Fund- Direct (G)- रिलायंस स्मॉल कैप फंड ने पिछले 10 सालों में 27 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस लॉन्ग टर्म फंड्स हैं और कम से कम 5000 रुपये से इस फंड में निवेश किया जा सकता है. इस फंड में इक्विटी और डेट दोनों में निवेश किया जाता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2019, 10:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर