डेबिट कार्ड को खत्म करने की तैयारी में SBI, जानें पूरा मामला!

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने डेबिट कार्ड (Debit Card) को खत्म करने की योजना पर काम कर रहा है.

भाषा
Updated: August 20, 2019, 1:25 PM IST
डेबिट कार्ड को खत्म करने की तैयारी में SBI, जानें पूरा मामला!
एसबीआई ने रखा डेबिट कार्ड को खत्म करने का लक्ष्य
भाषा
Updated: August 20, 2019, 1:25 PM IST
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की योजना अगर सफल होती है तो जल्द ही हर जगह दिखने वाले प्लास्टिक के डेबिट कार्ड (Debit Card) अतीत की बात होंगे. देश का सबसे बड़ा बैंक इसकी जगह पर अधिक डिजिटल भुगतान प्रणाली (Digital Payment System) लाने की दिशा में काम कर रहा है.

देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड मौजूद
स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, हमारी डेबिट कार्ड को प्रचलन से बाहर करने की योजना है. हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमें उन्हें समाप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड और 3 करोड़ क्रेडिट कार्ड हैं. कुमार ने कहा कि डिजिटल समाधान पेश करने वाले उसके 'योनो' (Yono) प्लेटफॉर्म की डेबिट कार्ड मुक्त देश बनाने में अहम भूमिका होगी.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को फेस्टिव सीजन पर दिए 3 बड़े तोहफे! अब खत्म किए ये चार्जेस

Yono से काम होगा आसान 
कुमार ने कहा कि योनो प्लेटफॉर्म के जरिए एटीएम (ATM) मशीनों से नकदी की निकासी या दुकानों से सामान की खरीदी की जा सकती है. उन्होंने कहा कि बैंक पहले ही 68,000 'योनो कैशप्वाइंट' (Yono cashpoints) की स्थापना कर चुका है और अगले 18 माह में इसे 10 लाख करने की योजना है.

बिना ATM योनो प्लेटफॉर्म से निकालें कैश
Loading...

बता दें कि स्टेट बैंक ने इसी साल मार्च में 'योनो कैश' सेवा शुरू की है, जो ग्राहकों को बिना डेबिट कार्ड पैसे निकालने की सुविधा देता है. यह बेहद आसान होने के साथ ही सुरक्षित भी है. शुरुआत में यह सुविधा 16,500 एटीएम में उपलब्ध थी, बैंक अपने सभी एटीएम को इस सुविधा के लिए अपग्रेड कर रहा है.

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री पेंशन योजना: इन किसानों को नहीं मिलेंगे 3000 रुपये/महीना, जानिए इससे जुड़े सभी नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 1:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...