SBI ग्राहक ध्यान दें! ब्रांच से ले सकते हैं Form-16A, जानिए घर बैठे कैसे करें डाउनलोड

SBI ग्राहक ध्यान दें! ब्रांच से ले सकते हैं Form-16A, जानिए घर बैठे कैसे करें डाउनलोड
मार्च 2020 को खत्म हुए तिमाही के लिए Form-16A उपलब्ध हो गया है.

SBI ग्राहक संबंधित ब्रांच या नेटबैंकिंग (SBI Netbanking) के जरिए Form-16A प्राप्त कर सकते हैं. Form-16A एक टीडीएस सर्टिफिकेट (TDS Certificate) होता है, जिसमें किसी एक वित्तीय वर्ष में ब्याज से होने वाली कमाई और उस पर देय टैक्स के बारे में जानकारी होती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने जानकरी दी है कि उसने सभी ब्रांच पर 2 जुलाई के बाद से Form-16A उपलब्ध करा दिया है. SBI ने बताया कि ग्राहक इसके बारे में अन्य जानकारी के लिए संबंधित बैंक ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं. अगर किसी ग्राहक को मिलने वाले ब्याज से वित्त वर्ष 2019-20 के लिए टैक्स की कटौती हुई है तो उन्हें फॉर्म-16ए की जरूरत होगी. Form-16A एक टीडीएस सर्टिफिकेट (TDS Certificate) होता है, जिसमें किसी एक वित्तीय वर्ष में ब्याज से होने वाली कमाई और उस पर देय टैक्स के बारे में जानकारी होती है.

अगर आप एसबीआई ब्रांच जाने में असमर्थ हैं और नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ लेते हैं तो घर बैठे भी अपना फॉर्म 16ए डाउनलोड कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि क्या इसका प्रोसेस क्या है.

1. सबसे पहले आपको SBI नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉगिन करना होगा.



2. इसके बाद अगले स्टेप में आपको 'Fixed Deposit' टैब में जाकर 'TDS enquiry' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
3. इसके बाद एक नया वेबपेज खुलेगा जिसमें आपको 3 विकल्प मिलेंगे. पहला विकल्प 'TDS Financial Year', दूसरा विकल्प 'NRO TDS Enquiry' और तीसरा विकल्प 'डाउनलोड' का होगा.

यह भी पढ़ें: Online Shopping करने वालों के लिए खुशखबरी, 27 जुलाई से लागू होंगे ये नए नियम

4. टीडीएस फाइनेंशियल ईयर विकल्प में जाने के बाद अगर आपका फिक्स्ड डिपॉजिट अभी भी चल रहा है तो 'Live Accounts' को चुनना होगा. 'Closed Accounts' को तब चुनना होगा, जब वित्त वर्ष 201-20 में एफडी मैच्योर हो गई हो.



5. इन में संबंधित विकल्प चुनने के बाद आपके वेबपेज पर फिक्स्ड​ डिपॉजिट की डिटेल दिख जाएगी. इसमें आप ड्राप डाउन में जाकर वित्त वर्ष चुनें और इसके बाद 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें.

6. जब एक बार आप इस सबमिट कर देंगे तो आपके रिक्वेस्ट रेफरेंस नंबर मिल जाएगा और आपकी टीडीएस इनक्वायरी जेनरेट हो जाएगी. इसके बाद आप 'डाउनलोड' टैब में जाकर ​टीडीएस डिटेल को डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! WhatsApp पर 24 घंटे खुलेगा ये बैंक, एक मैसेज पर मिलेंगी कई सर्विसेज

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, इस पेज पर आपका केवल एफडी अकाउंट की ही जानकारी मिलेगी. आप टीडीएस सर्टिफिकेट पहले या चालू वित्त वर्ष के लिए जेनरेट कर सकते हैं. 30 मिनट के अंदर इस बैंक अकाउंट से संबंधित सभी टीडीएस डिटेल डाउनलोड किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading