SBI ने आज से लागू किया ATM से पैसा निकालने का नया नियम, ओटीपी के बिना नहीं निकलेगा कैश

SBI के 40 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी खबर
SBI के 40 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी खबर

SBI (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों से यह भी कहा है कि अगर आप एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं. इस बात को समझने की जरूरत है कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 9:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई-स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI-State Bank of India) ने बताया है कि अब उसके किसी भी एटीएम (Cash withdrawal from SBI ATMs) से कैश निकालना ज्यादा सुरक्षित हो गया है. अगर एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकालते हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (SBI ATM OTP service) भेजा जाएगा. उसके बाद ही विद्ड्रॉल संभव हो पाएगा.

ये नियम 18 सितंबर यानी आज से लागू हो गया है. आपको बता दें कि स्टेट बैंक ने इस नियम को पहले ही लागू किया था. 18 सितंबर से इसे 24 घंटे के लिए लागू किया जा रहा है. वर्तमान नियम के मुताबिक ओटीपी प्रक्रिया 8 बजे रात से 8 बजे सुबह के बीच लागू होती है. इसमें अमाउंट इंटर करने पर ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रांजेक्शन हो पाएगा.

ओटीपी के बिना नहीं निकलेगा कैश-अगर किसी ग्राहक के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वह अपने एसबीआई डेबिट कार्ड से एसबीआई एटीएम पर 10 हजार से ज्यादा निकासी नहीं कर पाएगा. ऐसे में उसे जल्द से जल्द अपना अपडेटेड नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए.




ATM से कैश निकालने के लिए अब जरूरी है मोबाइल ले जाना- SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अगर आप एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं. इस बात को समझने की जरूरत है कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी डालने के बाद ही 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकासी कर पाएंगे. बैंक ने इसको लेकर SMS भी ग्राहकों को भेजे है.

ये भी पढ़ें- बिजली उपभोक्ताओं को पहली बार मिलेंगे ये 10 अधिकार, बदल जाएगा बिल भुगतान से लेकर सब कुछ



बैंक ने क्यों लागू किया नया नियम- SBI के मुताबिक, एटीएम फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में 24 घंटे के लिए ओटीपी आधारित सेवा की शुरुआत की है. नया नियम 18 सितंबर से लागू हो रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि यह नियम केवल एसबीआई डेबिट कार्ड होल्डर्स पर लागू होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज