बदलेगा SBI ATM से पैसा निकालने का नियम, जरूरी होगा एटीएम PIN के साथ ये नंबर

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 1:02 PM IST
बदलेगा SBI ATM से पैसा निकालने का नियम, जरूरी होगा एटीएम PIN के साथ ये नंबर
SBI ग्राहक ध्यान दें! बदलने वाला है ATM से पैसा निकालना का नियम,

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ATM कार्ड से कैश निकालने का नियम बदल सकता है. सूत्रों के मुताबिक, बैंक ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 1:02 PM IST
  • Share this:
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ATM कार्ड से कैश निकालने का नियम बदल सकता है. सूत्रों के मुताबिक, बैंक ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है. दरअसल बैंक फ्रॉर्ड से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए SBI ये कदम उठा रहा है. आपको बता दें कि पिछले दिनों पिछले हफ्ते केनरा बैंक ने भी कैश निकालने के नियम में बदलाव किया है. अब केनरा बैंक के ग्राहकों को 10 हजार रुपये से ज्यादा का कैश निकालने के लिए ओटीपी (One Time Password) देना होगा.

आइए जानें SBI की नई तैयारी के बारे में...

SBI आपके पैसों के लेन-देन को सुरक्षित बनाने के लिए यह कदम उठा रहा हैं. SBI जल्द ही अपने ग्राहकों के लिए 10 हजार रुपए से ज्यादा की ट्रांजेक्शन पर ओटीपी नियम लागू कर देगा.

ये भी पढ़ें- बदल सकता है सरकारी बैंकों के खुलने का समय, ये होगा टाइम टेबल



>> इसका मतलब साफ है कि आप जब भी 10 हजार रुपये से ज्यादा का कैश निकालेंगे तो पहले आपके फोन पर ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को डालने के बाद ही आप कैश निकाल पाएंगे.

क्यों लागू होगा ये नियम-RBI ने पिछले दिनों सभी बैंकों से ग्राहकों को फ्रॉर्ड से सेफ रखने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया था. इसके बाद बैंक तेजी से इस ओर काम कर रहे है.आरबीआई के निर्देश का सभी बैंकों को पालन करना होगा.
Loading...

आरबीआई ने स्पष्ट रूप से कहा है कि एटीएम फ्रॉड रोकना होगा. एटीएम फ्रॉड रात 11 बजे से सुबह 6 तक ज्यादा होते हैं.इसी कड़ी SBI भी अपने ग्राहकों के लिए नई सर्विस शुरू करने जा रहा है. आपको बता दें कि केनरा बैंक ने हाल में ही 10 हजार रुपए से ज्यादा की निकासी पर ओटीपी सर्विस शुरू की है.

ये भी पढ़ें-SBI में ये फॉर्म नहीं जमा करने पर कम हो जाएगा FD का मुनाफा!



आपको हमेशा रखना होगा ये ध्यान-

>> ऑनलाइन या डिजिटल प्लैटफॉर्म्स पर पेमेंट करते वक्त यूजर्स की ओर से ही पेमेंट किया जा रहा है, यह कन्फर्म करने के लिए डिवाइस पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आता है. आप ओटीपी डालने के बाद ही पेमेंट कर सकते हैं और यही वजह है कि अपना ओटीपी किसी से न शेयर करने की सलाह दी जाती है.

>> पेमेंट करने वाले नए लोगों से धोखे से ओटीपी पूछकर फ्रॉड करने वाले उन्हें अपना शिकार बना लेते हैं. यह ओटीपी टेक्स्ट मेसेज पर आता है और तय समय तक ही इसे यूज किया जा सकता है. फ्रॉड करने वाले इसकी मदद से बड़ी रकम अकाउंट से गायब कर देते हैं.

>> पहला और सबसे जरूरी स्टेप है कि आप किसी से भी पेमेंट के दौरान फोन पर आने वाला वन टाइम पासवर्ड शेयर न करें.

>> कॉल, वॉट्सऐप या ईमेल पर सामने कोई भी हो, भले ही वह खुद के बैंककर्मी होने का दावा करे, आपको ओटीपी शेयर नहीं करना है.

>> बैंक कभी भी अकाउंट होल्डर से ओटीपी नहीं पूछते, ऐसे में झूठ बोलकर कोई आपको फ्रॉड का शिकार बना सकता है.

ये भी पढ़ें-1 सितंबर से बदल जाएंगे आपकी जेब से जुड़े ये नियम!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 12:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...